विश्व तंबाकू दिवस पर लोगों को किया जागरूक, धूमपान करते 25 लोगों के काटे चालान

जिला स्वास्थ्य प्रबंधन की टीम ने रविवार को विश्व तंबाकू दिवस पर धूमपान करते हुए 25 लोगों के चालान काटे। साथ ही उन्हें धूमपान के प्रति जागरूक भी किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 06:26 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 06:26 PM (IST)
विश्व तंबाकू दिवस पर लोगों को किया जागरूक,  धूमपान करते 25 लोगों के काटे चालान
विश्व तंबाकू दिवस पर लोगों को किया जागरूक, धूमपान करते 25 लोगों के काटे चालान

जागरण संवाददाता, सोनीपत :

जिला स्वास्थ्य प्रबंधन की टीम ने रविवार को विश्व तंबाकू दिवस पर धूमपान करते हुए 25 लोगों के चालान काटे। साथ ही उन्हें धूमपान के प्रति जागरूक भी किया। इसको लेकर नागरिक अस्पताल परिसर से जागरूकता रैली भी निकाली गई। उप सिविल सर्जन डॉ. जयकिशोर और नेशनल तंबाकू कंट्रोलर प्रोग्राम की नोडल अधिकारी डॉ. गीता दहिया ने किया।

उन्होंने कहा कि तंबाकू आज हमारे सामने सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। इस वजह से सबसे ज्यादा कैंसर और दिल के रोग होते हैं। इसी वजह से हर साल विश्व में लाखों लोगों की मौत होती है। यही नहीं अब धूमपान करने से कोरोना संक्रमण भी सबसे ज्यादा फैलने का खतरा बना हुआ है। ऐसे में लोगों को बीमारियों से बचने के लिए तंबाकू का सेवन न करने का संकल्प लेना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग भी इस पर रोकथाम के लिए कार्य कर रहा है। इसी को लेकर विश्व तंबाकू दिवस पर शहरभर में 10 ई-रिक्शा के माध्यम से लोगों को धूमपान न करने के लिए जागरूक किया। इसके नुकसान की भी जानकारी दी गई। इसके अलावा जिला नागरिक अस्पताल, बहालगढ़ रोड, सेक्टर-14, 15 और बस स्टैंड परिसर के आसपास धूमपान करते 25 लोगों के चालान भी किए गए। इस मौके पर जिला कोरोना नोडल अधिकारी डॉ. दिनेश छिल्लर, हेल्थ इंस्पेक्टर वीरेंद्र नैन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी