Move to Jagran APP

Haryana Temperature: नौतपा के चलते 46 डिग्री पर पहुंचा पारा, एसी हुए फेल; स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

प्रदेश में नौतपा के कारण लोग गर्मी से बेहाल नजर आ रहे हैं। नौतपा के चलते लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है। हालात को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। गर्मी के चलते बाजार सुनसान हो रहे हैं। गर्मी का प्रकोप किसानों को भी परेशान कर रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है।

By Vinod Kumar Edited By: Deepak Saxena Published: Sun, 26 May 2024 04:19 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 04:19 PM (IST)
नौतपा के चलते 46 डिग्री पर पहुंचा पारा, एसी हुए फेल।

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। नौतपा शुरू हो गया है, ऐसे में गर्मी ने भी प्रचंड रूप धारण कर लिया है। आने वाले एक सप्ताह तक राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। अब तो वर्षा होगी तभी कुछ राहत मिलेगी। लेकिन मौसम विभाग के विशेषज्ञों की तरफ से अभी तक कोई अपडेट नहीं किया है। लेकिन जिले में लू व भीषण गर्मी का अलर्ट अवश्य जारी कर दिया गया है।

पिछले साल की तुलना में बढ़ी बिजली की डिमांड

रविवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्यिसस दर्ज किया गया है। वहीं न्यूनतम तापमान 29 डिग्री पर जा पहुंचा है। ऐसे में न तो दिन और न ही रात को गर्मी से राहत मिल रही है, जिस तरह गर्मी बढ़ रही है वैसे ही बिजली की डिमांड बढ़ रही है। पिछले साल की अपेक्षा 10 लाख यूनिट की डिमांड अधिक हो गई है। अब 74 लाख यूनिट बिजली की डिमांड चल रही है।

ओवरलोड के कारण बार-बार कट लग रहे हैं। अगर कट नहीं लग रहा तो केबल जल रही है। ऐसे में बिजली निगम के अधिकारी व कर्मचारी परेशान हैं। गर्मी के मौसम में परेशानी न आए इसके लिए एसडीओ की ड्यूटी भी रात 12 बजे तक कर दी है। इसी दौरान बिजली के कट अधिक लग रहे हैं।

गर्मी के कारण झुलस रहे नरमा के पौधे

किसानों की माने तो इससे अधिक लंबी गर्मी पहले नहीं देखी थी। पिछली बार मई महीने की शुरुआत में बरसात हो गई थी। वहीं नौतपा में बरसात हुई थी। लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं है। यहीं कारण है कि नरमा व कपास के पौधे लगातार झुलस रहे हैं। किसानों के पास कोई उपाय तक नहीं है। किसान शाम के समय इन पौधों में पानी तो डाल रहा है, लेकिन गर्मी इतनी अधिक है कि इसका फायदा तक नहीं मिल रहा है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: बिजली निगम काट रहा उपभोक्ताओं की जेब, जान लीजिए क्या कहता है बीआर-5 नियम?

किसान भूप सिंह, रामनिवास आदि ने बताया कि लू के कारण ऐसा हुआ है। अब तो नरमा के बढ़े पौधे भी झुलस रहे हैं। आने वाले दिनों में अगर बरसात नहीं हुई तो पूरा खेत खाली हो जाएगा और आने वाले दिनों में उत्पादन भी घट जाएगा।

गर्मी से बचाव के लिए ये करें।

  • घर से बाहर जाते समय सिर पर कपड़ा ले।
  • अगर बीमार है तो चिकित्सकों से संपर्क करें।
  • छोटे बच्चों का ध्यान अधिक रखें।
  • दिन में दो बार नींबू पानी ले।
  • ठंडी जगह से एकाएक बाहर न निकले, अगर ऐसा होता है तो नुकसान हो सकता है।

कृषि विभाग फतेहाबाद के एसडीओ भीम सिंह ने कहा कि गर्मी बढ़ रही है। ऐसे में किसान अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। सुबह के समय काम करें। शाम के समय भी गर्मी होती है। अगर ज्यादा जरूरी है तो धूप के अंदर काफी देर तक न रहे और समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए। शाम के समय किसान पानी का छिड़काव कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Haryana News: नहीं बना पुल तो पूरे गांव ने कर दिया आम चुनाव का बहिष्कार, लाख मनाने के बाद बैरंग लौटे अधिकारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.