Move to Jagran APP

Haryana News: जींद जिले का एक ऐसा गांव जिसका हर चौराहा दिलाता है देशभक्तों की याद, युवा बोले- मिलती है प्रेरणा

जींद जिले का करसिंधु एक ऐसा गांव है जिसका हर चौराहा देशभक्तों की याद दिलाता है। इस गांव में भगत सिंह उधम सिंह चंद्रशेखर आजाद सुभाष चंद्र बोस और डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमाएं अलग-अलग चौराहों पर लगीं हैं। इस गांव में स्वतंत्रता दिवस के अलावा बलिदानियों की पुण्यतिथि जन्मदिवस पर युवा उन्हें याद करते हैं। गांव में बलिदानियों की याद में यात्रा भी निकाली जाती हैं।

By Dharmbir Sharma Edited By: Rajiv Mishra Published: Sun, 26 May 2024 06:13 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 06:13 PM (IST)
करसिंधु गांव के चौराहा पर लगी बलिदानी उधम सिंह की प्रतिमा

जागरण संवाददाता, उचाना। जींद जिले के करसिंधु गांव का हर चौराहा आने-जाने वालों के साथ-साथ युवाओं और ग्रामीणों को देशभक्ति का संदेश देता है।

इस गांव के हर चौराहे का नाम देश की आजादी में बलिदान होने वाले के महापुरुषों के नाम पर रखा गया है। बलिदानियों के साथ-साथ महापुरुषों के जीवन से युवाओं को प्रेरणा मिले ये ग्राम पंचायत का उद्देश्य है।

हर साल बलिदानियों की याद में निकलती है यात्रा

करसिंधु गांव में स्वतंत्रता दिवस के अलावा बलिदानियों की पुण्यतिथि, जन्मदिवस पर युवा उन्हें याद करते हैं। गांव में बलिदानियों की याद में यात्रा भी निकाली जाती हैं। बलिदानी भगत सिंह, उधम सिंह, चंद्रशेखर आजाद, सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमाएं अलग-अलग चौराहों पर लगीं हैं।

इस गांव के युवाओं ने कहा कि गांव का हर चौराहा देशभक्ति का संदेश देता है। गांव के रजबाहा के पास जो चौराहा है वहां देश की आजादी में महत्तवपूर्ण भूमिका निभाने वाले सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा लगाई गई है।

यह भी पढ़ें- Haryana News:पानीपत से हरिद्वार का सफर होगा आसान, गंगा दशहरा को लेकर ये विशेष इंतजाम करेगा हरियाणा रोडवेज

गांव के अन्य चौराहों पर भी बलिदानियों की प्रतिमा लगाई गई है। इससे गांव के अंदर जो देशभक्ति की भावना पैदा है उसका पता चलता है। इससे युवाओं को देशभक्ति की प्रेरणा मिलती है।

इस गांव का हर चौराहा देशभक्तों की याद दिलाता है

युवाओं ने कहा कि जींद जिले में उनका गांव ऐसा गांव है जिसका हर चौराहा देशभक्तों की याद दिलाता है। संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा भी युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। जो अधिकार युवाओं को आज मिले है वो डॉ. भीमराव अंबेडकर की देन है।

इस तरह सभी गांवों के चौराहा पर बलिदानियों और महापुरुषों की प्रतिमाएं होनी चाहिए ताकि गांव के युवाओं के साथ-साथ आने-जाने वाले भी देशभक्ति भावना से प्रेरित हो।

गांव के सरपंच रामचंद्र ने कहा कि ग्रामीणों की भावना देशभक्ति को लेकर शुरू से ही है। गांव के हर चौराहा पर शहीदों के अलावा महापुरुषों की प्रतिमा लगाई गई।

यह भी पढ़ें- Gurugram News: गुड़गांव लोकसभा सीट के इस विधानसभा में हुआ सबसे ज्यादा मतदान, दोपहर बाद देखी गई कमी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.