कुस्सर में सकोरों से प्यास बुझाएंगे पक्षी

जागरण संवाददाता, सिरसा : गांव कुस्सर में बेजुबान प¨रदे अब प्यासें नहीं रहेंगे। ग्राम पंचायत ने एक अच

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Apr 2017 12:08 AM (IST) Updated:Tue, 25 Apr 2017 12:08 AM (IST)
कुस्सर में सकोरों से प्यास बुझाएंगे पक्षी
कुस्सर में सकोरों से प्यास बुझाएंगे पक्षी

जागरण संवाददाता, सिरसा : गांव कुस्सर में बेजुबान प¨रदे अब प्यासें नहीं रहेंगे। ग्राम पंचायत ने एक अच्छी पहल की है। पंचायत अब वार्ड स्तर पर पानी के लिए सकोरों की व्यवस्था करेगी। इसके बाद ग्रामीणों के सहयोग से पक्षियों के संरक्षण के लिए इसे अभियान का रूप दिया जाएगा।

गांव कुस्सर की पंचायत ने सरपंच राज ¨सह के नेतृत्व में बेजुबान पक्षियों की संरक्षण के लिए एक परिवार-एक प¨रदा अभियान शुरू किया है। कार्यक्रम के तहत प्रत्येक वार्ड में अलग-अलग क्षेत्रों में पेड़ों पर पानी के सकोरे लटकाए जाएंगे। साथ ही सुरक्षित जगहों पर पक्षियों के लिए दाना डालने की व्यवस्था भी की गई है। इसके साथ ही गांव में कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें गांव के पंच व सफाई कर्मचारी शामिल किए गए हैं जो समय-समय पर सकोरों की देखभाल करेंगे व पानी बदलने का काम करेंगे। पंचायत सदस्य खुद पेड़ों पर सकोरे लटकाएंगे, साथ ही अन्य लोगों को भी कसोरे बांटेंगे।

पक्षियों के संरक्षण के लिए लोगों को किया जाएगा जागरुक

सरपंच राज ¨सह टांक ने बताया कि पक्षियों के संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। एक परिवार को कम से कम एक सकोरा लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। एक परिवार-एक कसोरा कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए सोमवार को गांव के ग्राम सचिवालय में पेड़ों पर पानी से भरे ससोरे लटकाए गए। सरपंच ने कहा कि पक्षियों का जीवन हमारे लिए महत्वपूर्ण है। पक्षियों के क्रियाकलापों से धरती पर पर्यावरण का संतुलन बना रहता हैं। प¨रदों के संरक्षण, भीषण गर्मी में पेयजल, दाना-पानी की व्यवस्था करना हमारा फर्ज है। इस दौरान सभी को बेजुबान पक्षियों के संरक्षण गर्मी में उनके बचाव के लिए शपथ दिलाई गई। इस मौके पर पंच बलदेव ¨सह, कपिल, धर्मपाल, विनोद कुमार, जसकरण गेदर, दीनानाथ प्रजापत, बोहड़ ¨सह, गुरतेज ¨सह, जसवीर कौर, मदनलाल, मंगतू, मनफूल ¨सह, रामकुमार, राधाकृष्ण उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी