हुनर से होगी कदर, मिलेगा रोजगार

जागरण संवाददाता, रोहतक : हुनर से होगी कदर, हुनर से मिलेगा रोजगार। कौशल विकास (हुनर) के जरिए रोजगार प

By Edited By: Publish:Thu, 18 Dec 2014 07:30 PM (IST) Updated:Thu, 18 Dec 2014 07:30 PM (IST)
हुनर से होगी कदर, मिलेगा रोजगार

जागरण संवाददाता, रोहतक : हुनर से होगी कदर, हुनर से मिलेगा रोजगार। कौशल विकास (हुनर) के जरिए रोजगार प्राप्ति का रास्ता प्रशस्त करने के उद्देश्य से बृहस्पतिवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में कौशल विकास पर आधारित विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में इस विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

उच्चतर शिक्षा में कौशल विकास विषयक इस कार्यक्रम में मदवि कुलपति एचएस चहल ने कहा कि भविष्य में रोजगार प्राप्त करने के लिए कौशल का होना बेहद जरूरी होगा। केंद्रीय सरकार ने भारत में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से कौशल विकास मंत्रालय का गठन किया है। जरूरत है कि उच्चतर शिक्षा को कौशल विकास से जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कौशल विकास की विशेष अहमियत है। कुलपति चहल ने बताया कि मदवि प्रशासन विद्यार्थियों में कौशल विकास को विशेष प्रोत्साहन देगा। इस विशेष कार्यक्रम में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के हैड, स्टैंडर्ड एण्ड क्वालिटी एस्युरेंस राजीव माथुर ने कौशल विकास पर विकास व्याख्यान एवं आडियो-विजुअल प्रेसेंटेशन दिया। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के विशेषज्ञों डॉ. सतेन्द्र ¨सह आर्य, प्रवीण रॉय, गरिमा बब्बर ने भी प्रस्तुति दी।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम से आए हास्पीटिलिटी एण्ड टूरिज्म विशेषज्ञ प्रवीण राय ने बताया कि सत्कार एवं पर्यटन उद्योग में रोजगार के बेहतरीन अवसर हैं। उन्होंने विस्तृत रूप से इस क्षेत्र के रोजगार बारे ब्योरा दिया। इसी संगठन के एसोसिएट गरिमा बब्बर ने हेल्थ केयर, टेलीकॉम तथा आइटी सेक्टर में स्किल डेवलपमेंट तथा रोजगार अवसरों बारे बताया। इस कार्यक्रम में डीन, इंजीनिय¨रग एंड टेक्नोलॉजी प्रो. एसपी खटकड़, डीन कालेज डेवलपमेंट काउंसिल प्रो. इंदिरा ढुल, निदेशक कॅरियर काउंस¨लग एंड प्लेसमेंट प्रकोष्ठ प्रो. कुलदीप ¨सह छिक्कारा, इमसॉर के प्रोफेसर डॉ. एके राजन, निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी, निदेशक आइएचटीएम डॉ. आशीष दहिया, उपकुलसचिव चतर ¨सह विशेष रूप से उपस्थित रहे। यह कार्यक्रम डा. आरके सभागार में आयोजित किया गया। इस विशेष कार्यक्रम में इंटरेक्टिव सत्र का आयोजन भी किया गया।

chat bot
आपका साथी