हैंडबुक ऑफ फॉर्मेट्स-एनश्योरिग इफेक्टिव लीगल सर्विसिज रिलीज

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एनवी रमन ने वेबिनार से की रिलीज की। जागरण संवाददाता रेवाड़ी र

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 06:46 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 06:46 PM (IST)
हैंडबुक ऑफ फॉर्मेट्स-एनश्योरिग इफेक्टिव लीगल सर्विसिज रिलीज
हैंडबुक ऑफ फॉर्मेट्स-एनश्योरिग इफेक्टिव लीगल सर्विसिज रिलीज

-सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एनवी रमन ने वेबिनार से की रिलीज जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण के कार्यकारी चेयरमैन व सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एनवी रमन ने वेबिनार के माध्यम से नाल्सा हैंडबुक ऑफ फॉर्मेट्स-एनश्योरिग इफेक्टिव लीगल सर्विसिज रिलीज की। यह हैंडबुक गरीब व कमजोर तबके तक विधिक सेवाओं को प्रभावी तरीके से पहुंचाने के उद्देश्य से तैयार की गई है।

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण सचिव एवं सीजेएम कीर्ति जैन ने बताया कि हैंडबुक के रिलीज अवसर पर जस्टिस एनवी रमन ने कोरोना वायरस व लॉकडाउन की स्थिति पर चर्चा करते हुए इससे हो रहे नुकसान, प्रवासी श्रमिकों के रोजगार को हो रहे नुकसान, उनके पलायन, मृत्यु की घटनाओं तथा इसके मनोवैज्ञानिक व घरेलू हिसा के पहलुओं पर चिता व्यक्त की। उन्होंने लॉकडाउन में महिलाओं पर बढ़ते काम के बोझ, बच्चों के स्कूल न जाने की स्थिति पर भी चर्चा की।

उन्होंने कारागारों में बढ़ती बंदियों की संख्या को कम करने के लिए विधिक सेवाएं प्राधिकरण की भूमिका पर भी बल दिया। उन्होंने न्यायालयों में विचाराधीन मामलों, इनमें संलिप्त बंदियों आदि के आंकड़े प्रस्तुत करते हुए कहा कि इस संबंध में प्राधिकरण द्वारा भी महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नेशनल लीगल हेल्पलाइन नंबर 15100 को प्रभावी ढंग से संचालित किया जा रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि हमें कोरोना जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार रहना होगा और संकट का यह समय भी धीरे-धीरे गुजर जाएगा।

chat bot
आपका साथी