अर्ध सैनिक बलों के जवान आयुष्मान में कवर, कार्ड एक्टिवेशन के लिए खुला पोर्टल, ऐसे करें आवेदन

सरकार ने अर्ध सैनिक बल के जवानों को लाभ देने के लिए आयुष्मान योजना कर लिया है। आयुष्मान योजना कार्ड क एक्टिवेशन के लिए पोर्टल खोला गया है। जवानों को पोस्टिंग स्थल पर ही कार्ड वितरित कर दिए गए हैं। इन्हें यह कार्ड अपने गृह जिले में एक्टिवेट कराने होंगे।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Thu, 26 May 2022 03:16 PM (IST) Updated:Thu, 26 May 2022 03:16 PM (IST)
अर्ध सैनिक बलों के जवान आयुष्मान में कवर, कार्ड एक्टिवेशन के लिए खुला पोर्टल, ऐसे करें आवेदन
आयुष्मान कार्ड योजना का अर्ध सैनिक बल जवानों को मिलेगा फायदा।

यमुनानगर, जागरण संवाददाता। अर्ध सैनिक बल के जवानों को आयुष्मान योजना में कवर कर लिया गया है। अब उनके कार्ड एक्टिवेट किए जा रहे हैं। इसमें जवानों के आश्रित भी शामिल होंगे। इससे जवान अब कही पर भी अपने कार्ड बनवा सकेंगे। इसके बाद वह सरकारी और पैनल में शामिल निजी अस्पतालों में इलाज करा सकेंगे। सबसे अधिक फायदा इन जवानों के आश्रितों को होगा। अभी तक वर्ष 2011 में हुए सर्वे के आधार पर चयनित पात्रों को लाभ दिया जा रहा है। अब इसका दायरा बढ़ा दिया गया है। 

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में असम राइफल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) शामिल हैं। इन जवानों को उनके पोस्टिंग स्थल पर ही कार्ड वितरित कर दिए गए हैं। इन्हें यह कार्ड अपने गृह जिले में एक्टिवेट कराने होंगे। जिससे उनके आश्रितों की संख्या का भी पता लग जाएगा। इसके बाद उनके आश्रितों के भी कार्ड बन जाएंगे। जिससे वह पैनल के अस्पतालों में इलाज करा सकेेंगे। 

2018 में शुरू हुई थी आयुष्मान योजना

जिले में वर्ष 2018 में आयुष्मान योजना की शुरूआत हुई थी। इसके तहत जिले में चार लाख 24 हजार 50 लोगों के नाम पर पात्रता सूची में शामिल थे। जब स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे किया, तो विभाग के पास तीन लाख 52 हजार ही पात्र बचे। अन्य पात्रों के बारे में पता नहीं लग सका। वजह यह थी कि योजना में शामिल पात्र वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर चिंहित किए गए थे। इनमें से कुछ लोगों के पते बदल गए, तो कुछ के मोबाइल नंबर भी बदल चुके हैं। काफी लोग ऐसे भी हैं, जो यहां से छोड़कर दूसरे जिलों में या प्रदेशों में रह रहे हैं। जिस वजह से उनके कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। अभी तक इस सर्वे के तहत दो लाख 10 हजार पात्रों के कार्ड बन चुके हैं। 

अधिकारी के अनुसार

आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी डा. अश्वनी अलमादी ने बताया कि अर्ध सैनिक बलों के जवानों के कार्ड एक्टिवेट करने के संबंध में पत्र आ चुका है। यहां पर थर्मल में सीआइएसएफ के काफी जवान है। इसके लिए जल्द ही कैंप लगाकर उनके कार्ड एक्टिवेट किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी