सक्षम युवा पढ़ाएंगे बच्चों को, ड्रॉपआउट का करेंगे सर्वे

जागरण संवाददाता, पानीपत स्नातक बेरोजगारों को रोजगार देने की योजना का विस्तार किया जा रहा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Mar 2017 03:01 AM (IST) Updated:Wed, 29 Mar 2017 03:01 AM (IST)
सक्षम युवा पढ़ाएंगे बच्चों को, ड्रॉपआउट का करेंगे सर्वे
सक्षम युवा पढ़ाएंगे बच्चों को, ड्रॉपआउट का करेंगे सर्वे

जागरण संवाददाता, पानीपत

स्नातक बेरोजगारों को रोजगार देने की योजना का विस्तार किया जा रहा है। अब सक्षम योजना के तहत पंजीकृत युवा प्राथमिक पाठशालाओं के बच्चों को पढ़ाने में शिक्षा विभाग की मदद करेंगे। इस संबंध में एडीसी राजीव मेहता और डिप्टी डीइओ राजपाल ने सक्षम अभ्यर्थियों की बैठक ली। सरकारी स्कूलों में 3 अप्रैल से यह कार्य शुरू हो जाएगा।

प्राथमिक पाठशालाओं में शिक्षा विभाग बच्चों की सीखने की क्षमता विकसित करने पर विशेष ध्यान दे रहा है। इस कार्य में अब सक्षम युवा भी अपना योगदान देंगे। इसके लिए लघु सचिवालय के सभागार में प्रशिक्षण कार्यशाला हुई। अतिरिक्त उपायुक्त राजीव मेहता ने कहा कि प्राथमिक कक्षाओं में ही बच्चों की सीखने की क्षमता को विकसित किया जा सकता है। यदि बच्चों को कुशल मार्गदर्शन मिले तो परिणाम बेहतर हो सकते हैं। इसके लिए सक्षम अभ्यर्थियों को जोड़ा जा रहा है।

समझ विकसित करना उद्देश्य:

उप जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल ने बताया कि कई प्राथमिक विद्यालयों में अध्यापकों की कमी के कारण बच्चों को मार्गदर्शन नहीं मिल पाता। राजकीय विद्यालयों में आने वाले बच्चों की समझ विकसित करने के उद्देश्य से सक्षम की मदद ली जा रही है। स्टाफ की कमी वाले स्कूलों में सक्षम युवा यह काम बेहतर कर सकते हैं।

तस्वीरों और आकृतियों से पढ़ाएंगे:

कार्यशाला सत्र में मास्टर ट्रेनर व जीएसएसएस मतलौडा के प्रधानाचार्य राकेश बूरा ने सक्षम अभ्यर्थियों को कक्षा 1 और 2 के बच्चों को प्रभावी ढंग से पढ़ाने के बारे में बताया। उन्होंने उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि बच्चों को समझाने के लिए रुचि होना जरूरी है। इसमें तस्वीरों और आकृतियों से पहचान करवाना कारगर होगा। बच्चों को छोटे और बड़े की पहचान करवाना, ऊपर से नीचे और दाएं से बाएं लाइन खींचना आदि विधियों से पढ़ाते हुए रुचि पैदा कर सकते हैं। स्कूलों में लर्निग इंहांसमेंट प्रोग्राम (एलइपी) को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए यह योजना बनाई गई है।

ड्रॉपआउट का करेंगे सर्वे

सक्षम युवा सुबह 8 बजे से 10 बजे तक ¨हदी, गणित व अंग्रेजी पढ़ाएंगे। उसके बाद गांव में ड्रॉपआउट का सर्वे करेंगे। जो सक्षम ग्रामीण क्षेत्र के होंगे नजदीक के गांवों में डयूटी लगाई जाएगी। सक्षम का मासिक मूल्यांकन भी होगा। उन्हें साप्ताहिक व मासिक टारगेट भी दिया जाएगा।

सक्षम योजना में 524 युवा पंजीकृत:

परियोजना अधिकारी सोनिया ने बताया कि जिले में 524 युवा सक्षम रोजगार योजना के तहत पंजीकृत हैं। ये शिक्षा, नवीकरणीय ऊर्जा जागरूकता, स्वच्छ भारत जागरूकता और बैंकिंग कार्यो में अपने सेवाएं दे रहे हैं। इस अवसर पर सुशासन सलाहकार प्रियांजलि मित्रा, मुख्याध्यापक सुमेर सिंह व बीआरपी सचिन मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी