घर बैठे ही मिलेगी पार्सल भेजने की सुविधा, रेलवे और डाक विभाग शुरू करेगी डोर-टू-डोर डिलीवरी सेवा

ट्रेन से अपना सामान एक से दूसरी जगह भेजने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब आपको रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। घर बैठे ही आपको पार्सल भेजने की सुविधा मिलने जा रही है। भारतीय रेलवे और भारतीय डाक विभाग जल्द ही डोर-टू-डोर डिलीवरी सेवा शुरू करेगी।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Apr 2022 06:05 AM (IST) Updated:Thu, 21 Apr 2022 08:04 AM (IST)
घर बैठे ही मिलेगी पार्सल भेजने की सुविधा, रेलवे और डाक विभाग शुरू करेगी डोर-टू-डोर डिलीवरी सेवा
रेलवे और डाक विभाग शुरू करेगी डोर-टू-डोर डिलीवरी सेवा।

अंबाला, जागरण संवाददाता। ट्रेन से अपना सामान एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए अब लोगों को रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि पार्सल घर तक पहुंच भी जाएगा और उसे ले जाया भी जाएगा। केंद्र सरकार की महत्त्वाकांक्षी परियोजना गति शक्ति के तहत छावनी रेलवे स्टेशन पर भी जल्द ही इस सुविधा का फायदा लोगों को मिल सकता है। रेलवे की इस योजना पर अंबाला रेल मंडल ने भी काम आरंभ कर दिया है। बाकायदा इस संबंध में एक औपचारिक बैठक भी डाक विभाग के अधिकारियों के साथ हो चुकी है। पूरी योजना को अंतिम पड़ाव तक पहुंचाने और इसे लोगों की शुरू करने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं।

यह है योजना

रेलवे की परियोजना गति शक्ति के तहत पार्सल को घर तक पहुंचाने और उसे लाने का काम डाक विभाग के जरिए किया जाएगा। इसके लिए भारतीय रेलवे और भारतीय डाक विभाग के बीच समझौता होगा। एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक ट्रेन के माध्यम से पार्सल भेजने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी। जबकि पार्सल की होम डिलीवरी डाक विभाग के कर्मचारी करेंगे। वहीं पार्सल पैकेट बुक करने का अधिकार डाक विभाग के पास रहेगा।

पार्सल एक्सप्रेस ट्रेनों का किया था संचालन

देश में लाकडाउन के दौरान आमजन तक जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ने अहम भूमिका निभाई। यात्री ट्रेनों के बंद होने के कारण रेलवे ने पार्सल स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया ताकि देश में खाद्य वस्तुओं के साथ अन्य जरूरी वस्तुओं की सप्लाई बाधित न हो। कोरोना महामारी के दौरान रेलवे ने ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया। अब इस सेवा को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए पार्सल को डोर टू डोर डिलीवरी देने का प्लान बनाया है।

आरएमएस कार्यालय में बनेगा काउंटर

परियोजना के तहत डोर-टू-डोर डिलीवरी सेवा उपलब्ध कराने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। ट्रेन से पार्सल उतारने व चढ़ाने का अलग से प्रबंध रहेगा। पासर्ल की बुकिंग के लिए स्टेशन पर बने आरएमएस कार्यालय में एक स्पेशल काउंटर बनाया जाएगा। जहां पार्सल के कागज व अन्य जरूरी कार्य किया जाएगा। इसे कौनसी ट्रेन से कब भेजना है। यह रेलवे तय करेगा और इसकी जानकारी डाक विभाग के पास होगी।

परियोजना पर चल रही मंत्रणा

पार्सल की डोर-टू-डोर डिलीवरी शुरु करने के लिए डाक विभाग के साथ एक बैठक हो चुकी है। अभी कई मुद्दों को क्लियर करना है ताकि परियोजना सही व समुचित तरीके से चल सके। इस पर विस्तारपूर्वक मंथन किया जा रहा है ताकि लोगों को जल्द से जल्द यह सुविधा मिल सके।

-विवेक शर्मा, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक फ्रेट।

chat bot
आपका साथी