कपास ने किसानों को किया मालामाल, भाव में फिर तेजी, जानिए आज कितने में बिका कपास

किसानों के खुशखबरी है। किसानों को कपास ने मालामाल कर दिया है। कपास के भाव में तेजी आई है। आज कपास का भाव 8700 से बढ़कर 9400 हुआ। एक दिन में करीब छह सौ रुपये की तेजी आई है।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 15 Jan 2022 05:12 PM (IST) Updated:Sat, 15 Jan 2022 05:12 PM (IST)
कपास ने किसानों को किया मालामाल, भाव में फिर तेजी, जानिए आज कितने में बिका कपास
कपास के भाव में तेजी से किसान खुश।

उचाना (जींद), संवाद सूत्र। पूरे सप्ताह कपास के भाव बढ़ते, घटते रहे। 9600 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंचने के बाद भाव 8700 रुपये तक भी पहुंचे। सप्ताह के अंत में भाव फिर से 9400 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंचे। तीन दिन भाव कम रहने के बाद भाव बढ़ने से किसानों के चेहरे फिर खिलने लगे है। किसानों का कहना है कि भाव बढ़ने लगे है फिर से उन्हें अगले सप्ताह 10 हजार रुपये तक भाव पहुंचने की उम्मीद हुई है। इस बार कपास में गुलाबी सुंडी के चलते उत्पादन प्रभावित हुआ है। भाव से ही किसानों को उम्मीद है।

किसान चंद्र, सतबीर, प्रकाश, राजा ने कहा कि इस बार कपास का उत्पादन बहुत गुलाबी सुंडी के चलते प्रभावित हुआ है। सीजन की शुरुआत से कपास के भाव बीते सीजन से अधिक मिल रहे है। कपास के भाव 10 हजार रुपये पहुंचने की उम्मीद किसानों को है। कई बार 9600 रुपये के आसपास पहुंचने के बाद कम हो जाते है। अब भाव बढ़ने से किसानों को उम्मीद है कि कपास 10 हजारी होगी।

कपास की फसल में इस बार किसानों को नुकसान ज्यादा हुआ है। अनेकों किसानों ने तो फसल गुलाबी सुंडी से खराब होने पर खड़ी फसल की जुताई तक करनी पड़ी। इस बार सिर्फ भाव से ही किसानों को उम्मीद है ताकि जो आरि्थक नुकसान हुआ है कुछ हद तक वो कम हो सकें। आढ़ती भूप खटकड़, वेदप्रकाश गर्ग, रामदत्त शमर ने बताया कि इस सप्ताह 8700 रुपये से अधिक भाव कपास के रहे है। कभी कम कभी ज्यादा भाव हो रहे है। सप्ताह के अंत में फिर से भाव बढ़े। इस बार उत्पादन कपास का कम है तो क्वालिटी भी अच्छी नहीं आ रही है। मार्केट कमेटी सचिव नरेंद्र कुंडू ने कहा कि शनिवार को 9400 रुपये प्रति क्विंटल तक भाव रहे।

एक सप्ताह के कपास के भाव

दिन भाव

सोमवार 9400 प्रति क्विंटल

मंगलवार 9600 प्रति क्विंटल

बुधवार 9200 प्रति क्विंटल

गुरूवार 9051 प्रति क्विंटल

शुक्रवार 8752 प्रति क्विंटल

शनिवार 9401 प्रति क्विंटल

नोट: ये भाव मार्केट कमेटी में दर्ज उच्च क्वालिटी की कपास के है।

chat bot
आपका साथी