हरियाणा में जापानी कंपनी जेपीएल ने ओवरटेक किया चीनी कंपनी का प्रोजेक्ट

हरियाणा में चीन की कंपनियों को बाहर का रास्‍ता दिखाने का क्रम जारी है। अब सोहना में चीनी कंपनी के बैटरी इंडस्‍ट्री के प्राेजेक्‍ट को जापानी कंपनी ने ओवरटेक कर लिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 08:30 AM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 08:30 AM (IST)
हरियाणा में जापानी कंपनी जेपीएल ने ओवरटेक किया चीनी कंपनी का प्रोजेक्ट
हरियाणा में जापानी कंपनी जेपीएल ने ओवरटेक किया चीनी कंपनी का प्रोजेक्ट

चंडीगढ़, जेएनएन। गुरुग्राम के सोहना में जापानी कंपनी जेपीएल लिथियम बैटरी बनाने का कारखाना लगाएगी। लिथियम बैटरी को दोबारा से चार्ज किया जा सकता है। यह बैटरी मोबाइल फोन, इलेक्ट्रिक वाहन और पोर्टेबल इलेक्ट्रानिक सामान में इस्तेमाल होती है। 174 एकड़ में लगने वाले इस कारखाने से 11 से 15 हजार युवाओं को रोजगार प्राप्त हो सकता है। जापानी कंपनी द्वारा हरियाणा सरकार से आग्रह किया गया है कि उसे जल्द जमीन आवंटित की जाए, ताकि लिथियम बैटरियों का उत्पादन आरंभ किया जा सके।\

सोहना में 174 एकड़ में लिथियम बैटरियां बनाने का कारखाना खोलेगी जापानी कंपनी

 हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री के नाते बताया कि जापानी कंपनी के आग्रह पर प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एचएसआइाइडीसी ने अपना काम आरंभ कर दिया है। यह प्रोजेक्ट पहले चीनी कंपनी एटीएल का था, लेकिन अब जापानी कंपनी जेपीएल ने इसे ओवरटेक कर लिया है।

उप मुख्यमंत्री का दावा, 11 से 15 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार, नया पोर्टल खुलेगा

दुष्यंत चौटाला के अनुसार जापान और भारत के पुराने और अच्छे रिश्ते हैं। विशेषकर हरियाणा से जापानी उद्योगपति सबसे ज्यादा जुड़े हैं। आज हरियाणा में तीन होटल और गुरुग्राम में आठ रेस्टोरेंट जापान के लोग चला रहे है। इतना ही नहीं हरियाणा के दो स्कूलों में जापानी भाषा की पढ़ाई भी कराई जा रही है।

उप मुख्यमंत्री चौटाला के अनुसार युवाओं के रोजगार के लिए नया रोजगार भवन तैयार हो रहा है। जल्द ही एक नया व आधुनिक रोजगार पोर्टल भी शुरू किया जाएगा। इस पोर्टल से जहां प्रदेश के युवाओं के लिए बड़ी-बड़ी निजी कंपनियों में नौकरियों के रास्ते सुगम होंगे, वहीं निजी कंपनियों को अपनी आवश्यकतानुसार काम के लिए पढ़े-लिखे योग्य युवा मिलेंगे। दुष्यंत के अनुसार प्रदेश के युवाओं को रोजगार मुहैया कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता है और सरकार इस दिशा में निरंतर कार्य कर रही है।

दुष्‍यंत ने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार की प्राथमिकता है कि देश में बनी वस्तुओं के प्रयोग को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जाए। साथ ही भारत को तकनीक के क्षेत्र में और ज्यादा विकसित किया जाए। हरियाणा ने निर्णय लिया है कि एमएसएमई निदेशालय में स्पेशल काउंसिलिंग सुविधाओं के साथ रिसर्च एंड डेवलपमेंट की दो यूनिट अलग से बनाई जाएंगी जिसका मुख्य फोकस यही रहेगा कि नए उद्योग शुरु करने वालों को पूरी तरह भारत की वस्तुओं का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाए और इसके लिए उद्यमियों की पूरी सहायता की जाएगी।

यह भी पढ़ें: टाॅपर पिता की सामर्थ्‍यवान पुत्री हैं पंजाब की पहली महिला मुख्‍य सचिव, हर जगह खास छाप छोड़ी

यह भी पढ़ें: विनी महाजन बनीं पंजाब की पहली महिला चीफ सेक्रेटरी, करण अवतार को सेवानिवृति से पहले हटाया

यह भी पढ़ें: घर में पांच शवों के साथ रात भर सोए रहे चार बच्‍चे, सुबह बच्‍ची ने खोला चाचा का गुनाह

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी