हरियाणा में खुल गए सरकारी स्कूल, अभी होगा सिर्फ प्रशासनिक कामकाज

हरियाणा में सरकारी स्कूलों का ताला खुल गया है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्कूल बंद थे। हालांकि अभी स्कूलों में सिर्फ प्रशासनिक कामकाज ही होगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 22 May 2020 09:56 AM (IST) Updated:Fri, 22 May 2020 10:19 AM (IST)
हरियाणा में खुल गए सरकारी स्कूल, अभी होगा सिर्फ प्रशासनिक कामकाज
हरियाणा में खुल गए सरकारी स्कूल, अभी होगा सिर्फ प्रशासनिक कामकाज

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में कोरोना वायरस महामारी के कारण करीब दो महीने से बंद सरकारी स्कूलों का ताला खुल गया है। हालांकि अभी स्कूलों में सिर्फ प्रशासनिक कामकाज होगा। स्कूल मुखियाओं को एक सप्ताह के अंदर स्कूल प्रबंधन समिति की पहली बैठक बुलाकर नए सत्र के लिए दाखिला अभियान, शत-प्रतिशत नामांकन, अवस्थांतर तथा ड्राप आउट रेट को शून्य करने की योजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी, स्कूल मुखिया एवं डाइट के प्रधानाचार्यों को निर्धारित समय के अनुसार कार्यालय खोलने को कहा है। सभी स्कूलों को साबुन, सैनिटाइजर, फेस मास्क, हैंडवाश, टॉयलेट क्लीनर/तेजाब खरीदने के लिए 2500 रुपये से लेकर चार हजार रुपये तक की एकमुश्त राशि दी गई है। मिड-डे मिल व पाठ्य-पुस्तकों के वितरण या स्कूल के किसी अन्य कार्य के लिए प्रभारी अध्यापक को बुलाया जा सकेगा।

कोरोना पर ऑनलाइन प्रतियोगिता

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदेश के 82 बाल संरक्षण संस्थानों में रह रहे 2375 बच्चों की 'सेफ रहो ना- फाइट कोरोना' शीर्षक के अंतर्गत ऑनलाइन प्रतियोगिताएं कराई गईं। राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने बताया कि बच्चों को महामारी के प्रति जागरूक करने के लिए आयोजित प्रतियोगिता में तीन श्रेणियां बनाई गईं थी। इसके तहत छह से 10 वर्ष, 11 से 15 वर्ष और 16 से 18 वर्ष की श्रेणी में बच्चों ने पेंटिंग, स्लोगन, कविता व निबंध प्रतियोगिताओं में भाग लिया। प्रथम चरण में जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में 88 बच्चे विजेता रहे। इनमें से राज्य स्तर पर 48 विजेताओं का चयन किया गया। सभी बच्चों को प्रमाणपत्र के साथ प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सांत्वना पुरस्कार के रूप में क्रमश पांच हजार, दो हजार, 1100 और 500 रुपये दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: अवैध शराब मामले पर घिरी सरकार, खुफिया तंत्र फेल या नेताओं, प्रशासन पर माफिया भारी

यह भी पढ़ें: कांस्टेबल बेटी ने दिखाई पिता को खाकी की ताकत, लव मैरिज का विरोध करने पर खोल दी पोल

यह भी पढ़ें: Technology का इस्तेमाल, Digital india में दिखी हरियाणा के डिजिटल गांव की झलक

यह भी पढ़ें: Corona Effect: स्कूलों में कम हो सकती है बच्चों की संख्या, श्रमिकों के पलायन से मार

chat bot
आपका साथी