हरियाणा सरकार ने दी बड़ी राहत, ग्रुप सी व डी की नौकरियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी

Haryana Govt Job News हरियाणा सरकार द्वारा ग्रुप सी व डी की भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में अब इसकी रजिस्ट्रेशन की तारीख 30 सितंबर कर दी गई है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:36 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:36 AM (IST)
हरियाणा सरकार ने दी बड़ी राहत, ग्रुप सी व डी की नौकरियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी
हरियाणा सरकार ने दी बड़ी राहत, ग्रुप सी व डी की नौकरियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी

नूंह/मेवात, जागरण संवाददाता। हरियाणा प्रदेश के युवाओं के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजना वन टाइम रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त शक्ति सिंह ने बताया कि युवाओं को चाहिए कि वह अपना रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर अवश्य करें। गौरतलब है कि हरियाणा सरकार द्वारा ग्रुप सी व डी की भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य कर दिया है। योजना के तहत सामान्य वर्ग को 500 रुपये व आरक्षित वर्ग को 250 रुपये शुल्क देकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। एक बार पंजीकरण होने के पश्चात इसकी वैधता तीन साल तक मान्य रहेगी।

उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार देने के साथ ही जटिल भर्ती प्रक्रिया व बार बार भर्तियों के लिए फीस देने पर आर्थिक रूप से होने वाली परेशानियों से निजात दिलाने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर इसकी शुरुआत की गई थी।

उन्होंने कहा इस योजना की शुरुआत में कर्मचारी चयन आयोग को भी काफी राहत देने का कार्य किया है। अब आयोग को एक ही उम्मीदवार के अलग अलग भर्तियों के लिए किए गए आवेदनों की बार बार जांच पड़ताल नहीं करनी होगी। वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना की सहायता से यह कार्य एक बार में ही हो जाएगा। इस योजना की शुरुआत से भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता व योग्यता के मानदंड को अधिक मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि एक बार शुल्क देने के पश्चात उसकी वैधता तीन साल तक मान्य होगी। इस पोर्टल से खुद को रजिस्टर्ड करने के लिए परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य है। वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद कंडीडेट को यूनिक आइडी नंबर प्राप्त होगा, जो हमेशा चलेगा।

chat bot
आपका साथी