जिला में एकबार फिर ठग गिरोह सक्रिय, लाखों की ठगी

सुनील कुमार, नारनौल : जिला में एक बार फिर से ठग गिरोह सक्रिय हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Sep 2018 07:45 PM (IST) Updated:Sat, 01 Sep 2018 07:45 PM (IST)
जिला में एकबार फिर ठग गिरोह सक्रिय, लाखों की ठगी
जिला में एकबार फिर ठग गिरोह सक्रिय, लाखों की ठगी

सुनील कुमार, नारनौल :

जिला में एक बार फिर से ठग गिरोह सक्रिय हो गया है। इतना ही नहीं ठग गिरोह अब गांवों में पहुंच गए हैं व महिलाओं को अपनी बातों में फांस कर ठगी कर रहे हैं। पुलिस प्रशासन का खुफिया तंत्र भी इन दिनों करीब फेल हो चुका है। यहीं कारण है कि ठगी गिरोह गांवों में पहुंचने की सूचना पुलिस के पास तक नहीं है। इसी कड़ी में गांव धौलेड़ा में ठगी गिरोह ने दो महिलाओं को अपना शिकार बनाते हुए लाखों रुपये के गहने ठग ले गए। पुलिस को जब सूचना मिली तो पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया व पुलिस ने ठगों को पकड़ने का प्रयास शुरू कर दिया।

गांव धौलेड़ा में शुक्रवार को सुबह करीब साढ़े 11 बजे गांव में दो व्यक्ति बाइक पर सवार होकर आए व घर के बर्तन साफ करने की बात कहीं। गांव की एक महिला ने बर्तन साफ करवाने की बात कहीं। महिला जब बर्तन साफ करवा रही थी तभी उसने जेवरात साफ करने की बात कही। तभी अन्य महिला आ गई व वहां से उनको भगा दिया।

इसके बाद ठगी करने वाले देशराज के घर पर पहुंच गए जहां पर उन्होंने बर्तन साफ करवाने की बात कहीं। तभी देशराज की पत्नी ममता ने घर का लोटा लाकर दिया तो उसने अच्छे से धो दिया। इसके बाद उन्होंने पाजेब व चुटकी साफ करने की बात कहीं। ममता ने पाजेब व चुटकी दे दी तो उन्होंने साफ कर वापस लौटा दी। इतने में उनके घर पर अंजू पुत्री जयदयाल आ गई। ठगों ने दोनों ही महिलाओं को फांस लिया जिसके बाद ममता सोने की 23 ग्राम की चेन ले आइ। वहीं अंजू अपने घर से 10 ग्राम का सोने का गले का हार ले आई। ठग महिलाओं से ठगी कर जेवरात अपने साथ ले गए।

--------

बाक्स :

महिलाओं ने आधे घंटे बाद खोला कुकर

ठग महिलाओं से जेवरात लेकर घर से फरार हो चुके थे। ठगों ने महिलाओं को सम्मोहित करते हुए उन्होंने महिलाओं के सामने कुकर में जेवरात डालने की बजाय अपने बैग में डालकर फरार हो गए। जब महिलाओं ने आधे घंटे के बाद कुकर खोला तो कुछ नहीं मिला। महिलाओं की आंख खुल गई कि उनके जेवरात साफ करने की बजाय उनके साथ ठगी हुई। उन्होंने इसकी जानकारी अपने परिजनों को दी लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। परिजन खोजने में जुटे, आरोपित फरार

जब परिजनों को इस बारे में जानकारी हुई तो बात गांव में आग की तरह फैल गई। ग्रामीणों ने अलग-अलग से बातें बतानी शुरू की। तभी पता चला की ठग तो सुबह से ही गांव में आइटीआइ की वर्दी में घूम रहे थे। आइटीआइ की ड्रेस में होने के कारण कोई भी उन पर शक जाहिर नहीं कर रहा था। ग्रामीणों को पता चला तो खोजने के लिए निकले लेकिन उनका कहीं कुछ नहीं पता चला। अन्य गांवों में देखे गए ठग

लोगों की माने तो धौलेड़ा ही नहीं अपितु आसपास के गांवों में भी ऐसे बर्तन साफ करने वाले ठग देखे गए हैं। पुलिस प्रशासन को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने गांवों में जाकर उनकी जानकारी जुटानी शुरू कर दी है।

--------

पक्ष :

अभी इस मामले की शिकायत हमें नहीं मिली है। फिर भी मामला ठगी से जुड़ा हुआ है तो इस पर प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं लोगों से अपील है कि किसी भी अनजान व्यक्ति से किसी प्रकार के जेवरात आदि साफ नहीं करवाएं वे ठग हो सकते हैं। किसी भी अनजान व्यक्ति पर भरोसा नहीं करें, ये आपके लिए जानलेवा व आर्थिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

--वेदप्रकाश, इंस्पेक्टर, नांगल चौधरी थाना प्रभारी।

chat bot
आपका साथी