बारिश ने चिलचिलाती गर्मी से दिलाई राहत

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : झमाझम बारिश ने चिलचिलाती गर्मी से लोगों को राहत दिलाई। इसस

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jun 2017 11:50 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jun 2017 11:50 PM (IST)
बारिश ने चिलचिलाती गर्मी से दिलाई राहत
बारिश ने चिलचिलाती गर्मी से दिलाई राहत

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

झमाझम बारिश ने चिलचिलाती गर्मी से लोगों को राहत दिलाई। इससे मौसम खुशगवार हो गया तो तापमान में भी गिरावट आई, लोगों ने राहत की सांस ली।

बारिश से किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे। दिनभर चली बारिश का लोगों ने खूब लुत्फ उठाया। बुधवार को जिले भर में 60 एमएम बारिश मापी गई। सबसे ज्यादा बारिश थानेसर एवं बाबैन खंड में दर्ज की गई। थानेसर में 75 तथा बाबैन में 66 एमएम बारिश मापी गई। बारिश होने से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक श्याम ¨सह चौहान ने बताया कि अधिकतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा की स्पीड 10 किलोमीटर प्रति घंटा मापी गई। आगामी 24 घंटों में आसमान काले बादलों से घिरा रहेगा और बारिश होने की संभावना है।

प्री-मानसून की बारिश से किसानों के चेहरों पर रौनक लौट आई। बारिश न होने से धान रोपाई का कार्य बाधित हो रहा था, अब बारिश से धान रोपाई में तेजी आई। प्री-मानसून से खेतों में अच्छा जलभराव हो गया है, जिससे धान रोपाई आसानी से हो पाएगी।

जिला कृषि उपनिदेशक डॉ. कर्मचंद ने बताया कि जिले में 1.15 लाख हेक्टेयर रकबे में धान रोपाई की जाएगी। इसमें 60 प्रतिशत में पीआर और 40 प्रतिशत में बासमती धान की रोपाई होगी। फिलहाल 40 हजार हेक्टेयर रकबे में पीआर धान की रोपाई हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इस बार मानसून सामान्य रहेगा और अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

चौधरी चरण ¨सह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर एवं वरिष्ठ सब्जी विशेषज्ञ डॉ. सीबी ¨सह का कहना है कि फिलहाल बारिश से सब्जियों में ज्यादा नुकसान नहीं है। जिस खेत में जलभराव हुआ है, उसकी तुरंत निकासी कर दें, इससे जड़-गलन बीमारी नहीं लगेगी। आगामी दो दिनों में बारिश की संभावना है, जिससे नुकसान हो सकता है।

कई कालोनियों में बिजली रही गुल

शहर की कई कालोनियों व सेक्टरों में दिनभर बिजली गुल रही। बिजली गुल होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सेक्टर-5, 13, शांति नगर, दीदार नगर, कल्याण नगर, राजेंद्रा कालोनी, विष्णु कालोनी सहित कई अन्य कालोनियों में दिनभर बिजली सप्लाई बाधित रही। इसके अतिरिक्त गांव झांसा में भी बारिश होने के कारण ग्रामीणों को बिजली के दर्शन नहीं हुए।

chat bot
आपका साथी