आंकड़ों की गुणवत्ता व पारदर्शिता ही उसके महत्व को बढ़ाती : फुलिया

डीसी डॉ. एसएस फुलिया ने कहा कि आंकड़ों की गुणवत्ता व पारदर्शिता ही उसके महत्व को बढ़ाती है। सही आंकड़ों के दम पर ही सरकार जनता के हित के लिए अच्छी स्कीमें लागू कर पाती हैं। सांख्यिकी केवल सरकारी कार्यो में ही नहीं बल्कि निजी जीवन में भी प्रयोग में आती है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 30 Jun 2019 08:07 AM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2019 08:07 AM (IST)
आंकड़ों की गुणवत्ता व पारदर्शिता ही उसके महत्व को बढ़ाती : फुलिया
आंकड़ों की गुणवत्ता व पारदर्शिता ही उसके महत्व को बढ़ाती : फुलिया

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : डीसी डॉ. एसएस फुलिया ने कहा कि आंकड़ों की गुणवत्ता व पारदर्शिता ही उसके महत्व को बढ़ाती है। सही आंकड़ों के दम पर ही सरकार जनता के हित के लिए अच्छी स्कीमें लागू कर पाती हैं। सांख्यिकी केवल सरकारी कार्यो में ही नहीं, बल्कि निजी जीवन में भी प्रयोग में आती है।

वे शनिवार लघु सचिवालय के सभागार में सांख्यिकी कार्यालय द्वारा राष्ट्रीय सांख्यिकीय दिवस के अवसर बोल रहे थे। इससे पहले एडीसी पार्थ गुप्ता, एसडीएम निर्मल नागर, एसडीएम संयम गर्ग, सीटीएम अनिल यादव, जिला सांख्यिकी अधिकारी लक्की अरोड़ा, डीआइओ विनोद सिगला, जिला शिक्षा अधिकारी अरूण आश्री, पीओआइसीडीएस नीना कपूर, सहायक सांख्यिकी अधिकारी संजय कुमार सहित अन्य अधिकारियों, कर्मचारियों ने महान सांख्यिकीयविद पीसी महालोनीबीस के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। आंकड़ों की सही तरीके से एकत्रित व जांच करने के बाद जारी करना ही पीसी महालोनीबीस को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

डीसी ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भारत सरकार की तरफ से राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस को सतत विकास लक्ष्य दिवस के रूप में पूरे भारतवर्ष में मनाया जा रहा है। सांख्यिकी का हमारी दिनचर्या में सबसे अधिक महत्व है, आज किसी भी चीज का मूल्यांकन करने के लिए सांख्यिकी के फार्मूलों का प्रयोग करते है। इतना ही नहीं आंकडों के आधार पर ही देश की दिशा और दशा तय की जा सकती है। एडीसी पार्थ गुप्ता ने कहा कि जीवन को सफल बनाने के लिए प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन में सांख्यिकी को धारण करना चाहिए। जो मनुष्य सांख्यिकी के अनुसार योजना तैयार करेगा वह व्यक्ति निश्चित ही अपने जीवन के लक्ष्य को सहजता से हासिल कर लेगा। जिला सांख्यिकी अधिकारी लक्की अरोड़ा ने बताया कि सांख्यिकी दिवस पर हर साल महान सांख्यिकीयविद पीसी महालोनीबीस के जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित किया जाता है। सहायक सांख्यिकी अधिकारी संजय कुमार ने सरकार की विभिन्न स्कीमों में आंकड़ों की जरुरत व उनकी गुणवत्ता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने उत्पाद को गुणवत्ता के उच्च स्तर पर ले जाने के बारे सलाह भी दी। इस मौके पर डिप्टी सीएमओ संदीप अग्रवाल, आइटीआइ के प्रधानाचार्य जगमोहन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी