शिक्षा को प्रभावी बनाने का माध्यम ओपन सोर्स : प्रो. अनुरेखा

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के फेकल्टी डेवलपमेंट सेंटर की ओर से आयोजित 30 दिवसीय इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत सुबह के सत्र में प्रथम व्याख्यान डॉ. अनुरेखा शर्मा ने दिया। उन्होंने ओपन सोर्स वेयर और पर्सनल अकाउंट विषय पर चर्चा की। ओपन सोर्स से किस प्रकार शिक्षा को अधिक प्रभावी और रुचिकर बनाया जा सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Aug 2019 08:20 AM (IST) Updated:Wed, 14 Aug 2019 08:20 AM (IST)
शिक्षा को प्रभावी बनाने का माध्यम ओपन सोर्स : प्रो. अनुरेखा
शिक्षा को प्रभावी बनाने का माध्यम ओपन सोर्स : प्रो. अनुरेखा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के फेकल्टी डेवलपमेंट सेंटर की ओर से आयोजित 30 दिवसीय इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत सुबह के सत्र में प्रथम व्याख्यान डॉ. अनुरेखा शर्मा ने दिया। उन्होंने ओपन सोर्स वेयर और पर्सनल अकाउंट विषय पर चर्चा की। ओपन सोर्स से किस प्रकार शिक्षा को अधिक प्रभावी और रुचिकर बनाया जा सकता है। उन्होंने महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाए जाने वाले विभिन्न विषयों जैसे हिदी, अंग्रेजी, साइंस, पेंटिग, मनोविज्ञान आदि से संबंधित फ्री ऑनलाइन सोर्स की जानकारी प्रदान की।

द्वितीय व्याख्यान में डॉ. अनीता गोदारा ने अंग्रेजी भाषा के शुद्ध उच्चारण संबंधी जानकारी प्रदान की। उन्होंने स्वर व्यंजनों से अनेक शब्दों का उदाहरण देकर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। सायंकालीन सत्र में डॉ. विनती डाबर ने इंपार्ट यूअरसेल्फ टू फाइट स्टाइल डिसीज विषय पर अपना वक्तव्य प्रस्तुत किया। इस अवसर पर डॉ. अशोक शर्मा ने विशिष्ट वक्ताओं का परिचय दिया तथा इस कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. नीरा वर्मा ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी