मंडी में गेट पास को लेकर नहीं आने दी जाएगी कोई दिक्कत : एसीएस सुमित्रा मिश्रा

अतिरिक्त सचिव सुमित्रा मिश्रा ने कहा कि मंडियों में फसल लाने में किसानों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 08:00 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 08:00 AM (IST)
मंडी में गेट पास को लेकर नहीं आने दी जाएगी कोई दिक्कत : एसीएस सुमित्रा मिश्रा
मंडी में गेट पास को लेकर नहीं आने दी जाएगी कोई दिक्कत : एसीएस सुमित्रा मिश्रा

जागरण संवाददाता, करनाल

अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमित्रा मिश्रा ने कहा कि मंडियों में फसल लाना किसान का अधिकार है। जब चाहे अपनी फसल मंडी में ला सकते हैं। गेट पास को लेकर कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी, जो ट्रैक्टर ट्राली मंडी के गेट पर आ गई है, उसे जरूर खरीदा जाएगा। एसीएस मिश्रा सोमवार को करनाल मंडी का दौरा करने के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रही थीं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के स्पष्ट निर्देश हैं कि जिन किसानों की फसल का मेरा फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण है, वे बगैर शेड्यूल के भी अपनी फसल मंडी में ला सकता है। उसे गेट पास की कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार का निर्देश है कि किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीद एजेंसी के माध्यम से की जाए। बशर्ते कि गेहूं साफ-सुथरी हो तथा सूखी हो। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि किसान मंडी से खुश होकर जाएं, प्रशासन की ओर से उन्हें पूरा सहयोग मिले।

इस मौके पर उन्होंने रामगोपाल एंड संस दुकान नंबर 232 पर गंजोगढ़ी के किसान अकबर सिंह की गेहूं की फसल की खरीदारी करवाई और नमी को भी चेक किया। शेड्यूल के अनुसार छह अप्रैल को मंडी में गेहूं लेकर आना था लेकिन पांच अप्रैल को ही मेरी फसल की कटाई हो गई थी और मैं उसे तुरंत लेकर आ गया हूं और आज ही मेरी गेहूं खरीदी गई है। एसीएस ने इस मौके पर अन्य किसानों से भी बातचीत की और गेहूं खरीद कार्य की स्थिति के बारे में जानकारी ली तथा आढ़तियों ने आढ़त को लेकर एसीएस से बात की और उनकी समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया। इस मौके पर डीसी निशांत कुमार यादव, एडीसी वीना हुड्डा, डीएफएससी निशांत राठी, डीएमइओ ईश्वर राणा उपस्थित रहे।

पंजीकरण को लेकर प्रशासन मिशन मोड में करे कार्य- एसीएस।

एसीएस सुमित्रा मिश्रा ने कहा कि विभाग द्वारा पोर्टल को खोल दिया गया है, जिन किसानों ने अब तक अपनी फसल का मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण नहीं करवाया है, वह जल्द से जल्द पंजीकरण करवाएं। उन्हें जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि वे पंजीकरण को लेकर मिशन मोड में कार्य करें और अधिक से अधिक किसानों को पोर्टल पंजीकरण करवाने बारे जागरूक करें ताकि किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

chat bot
आपका साथी