12 वीं की बची हुई परीक्षाएं रद होने पर विद्यार्थियों की मिली-जुली प्रतिक्रिया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इस साल के लिए एक जुलाई से शुरू होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं रद कर दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 09:31 AM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 09:31 AM (IST)
12 वीं की बची हुई परीक्षाएं रद होने पर 
विद्यार्थियों की मिली-जुली प्रतिक्रिया
12 वीं की बची हुई परीक्षाएं रद होने पर विद्यार्थियों की मिली-जुली प्रतिक्रिया

जागरण संवाददाता, कैथल : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इस साल के लिए एक जुलाई से शुरू होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं रद कर दी हैं। यह फैसला सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान बोर्ड ने लिया है। बोर्ड ने कोर्ट को अपने इस निर्णय की जानकारी दी है। फैसले के तहत कक्षा 12वीं के छात्र-छात्राओं को दो विकल्प दिए जाएंगे। उन्हें स्कूल में हुए पिछली तीन परीक्षाओं में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा उन्हें कुछ महीने बाद होने वाली इंप्रूवमेंट परीक्षा में शामिल होने का भी विकल्प दिया जाएगा। इस पर विद्यार्थियों से उनकी मन को जाना गया।

नंबरों का अनुमान नहीं लग पाएगा :

कक्षा 12वीं की पलक रानी ने बताया कि कोरोना की महामारी में लागू हुए लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक लगने के बाद उसे परीक्षा आयोजित होने की उम्मीद थी। इस दौरान जुलाई की शुरूआत में परीक्षा का शेड्यूल भी आ गया था, उसने तभी से तैयारी शुरू कर दी थी। अब परीक्षा आयोजित न हो असेसमेंट और पिछली कक्षा के अनुसार नंबर दिए जाएंगे। जिससे विद्यार्थियों को नंबरों का अनुमान नहीं लग पाएगा।

फैसला सही है :

दसवीं की छात्रा रितू रानी ने बताया कि कोरोना की महामारी में परीक्षा लेने पर संक्रमण का खतरा बना रहता है। इस बीमारी से देश ही नहीं, बल्कि पूरा विश्व ग्रस्त है। ऐसे में कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए भी परीक्षा का आयोजन रद कर दिया गया है। यह फैसला विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को देखते हुए किया गया है। जो सही है।

विद्यार्थियों में रहेगा संशय :

12वीं के छात्र ध्रुव कुमार ने बताया कि बोर्ड की ओर से लिए गए फैसला सही है, लेकिन जो विद्यार्थी पिछले कई दिनों से तैयारी में जुटे थे। उन्हें अच्छे अंकों की उम्मीद थी। अब उनके अंक कैसे रहेंगे। इस पर सभी छात्र-छात्राओं में संशय बना रहेगा।

chat bot
आपका साथी