ऐ भाई जरा देख के चलो बड़े गड्ढे हैं इन राहों में

जागरण संवाददाता, झज्जर : ऐ भाई जरा देख के चलो, आगे ही नहीं पीछे भी, दाएं ही नहीं बाएं भी, बड़े गड्

By Edited By: Publish:Fri, 17 Apr 2015 01:05 AM (IST) Updated:Fri, 17 Apr 2015 01:05 AM (IST)
ऐ भाई जरा देख के चलो बड़े गड्ढे हैं इन राहों में

जागरण संवाददाता, झज्जर :

ऐ भाई जरा देख के चलो, आगे ही नहीं पीछे भी, दाएं ही नहीं बाएं भी, बड़े गड्ढे है झज्जर की राहों में। झज्जर शहर की सड़कों के हालात आज से वर्षो पूर्व भी ऐसे ही थे और जिला बनने के बाद ही करीब साढे़ 17 साल बाद भी ऐसी ही हालत है। यहां की सड़कों के हालात कभी सुधरते हैं तो कुछ दिन बाद ही उनकों किसी न किसी विकास कार्य के नाम पर उखाड़ दिया जाता हैं। अभी शहर के लोगों को कई माह तक परेशानियां झेलने के लिए मजबूर होना पडे़गा। इसके अलावा उनके पास कोई अन्य चारा नहीं है। वर्ष 2011 व 2012 में गत सरकार की तरफ से तैयार की गई योजनाओं को प्रशासन वर्ष 2015 में अमलीजामा पहनाने में जुटा है। कछुआ गति से चल रही ये परियोजनाएं लोगों के लिए सिरदर्द बन कर रह गई हैं। पहले पेयजल योजना के तहत पाइप लाइन दबाने के लिए सड़कों व गलियों को उखाड़ा गया। उसके बाद सीवर लाइनों को दबाने के लिए शहर की सड़कों को उखाड़ने का कार्य चल रहा है। अभी यह कार्य कब पूरा होगा इसके बारे में सही प्रकार से कुछ नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि ये सरकारी परियोजनाएं हैं। जब इन को फाइलों से बाहर निकलने में करीब तीन साल लग गए तो इनको पूरा होने में कितना समय लग सकता है। इससे ही अंदाजा लगाया जा सकता है। हांलाकि जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की बात मानी जाए तो अभी इन योजनाओं पर काम पूरा होने से करीब तीन माह का समय लगने की संभावना है।

जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी कह रहे हैं। क्योंकि इन दिनों घरेलू सीवर लाइन दबाने का काम चल रहा है। जिसके मई में संपन्न होने की बात की जा रही है। उसके बाद बरसाती पानी की निकासी के लिए सीवर लाइन दबाई जानी बाकी है। उसके बाद विभाग की तरफ से बरसाती पानी की निकासी की सीवर लाइन दबाने के लिए सड़कों को उखाड़ा जाएगा। जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग ने आने वाले पचास साल में बढ़ने वाली आबादी को देखते हुए 29 करोड़ रुपये की सीवर योजना में से पांच करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया है। अब सीवर लाइन दबाने का कार्य शुरू किया गया है। जो मई में संपन्न होने की बात की जा रही है। वर्ष 2011 में तैयार की गई बरसाती पानी की निकासी वाली करीब पांच करोड़ रुपये की योजना पर काम शुरू होना बाकि है। बरसाती पानी की सीवर लाइन का कार्य जून व जुलाई तक समाप्त कर लेने की बात की जा रही है।

-----

हर समय लगा रहता है जाम

शहर की सड़कों को उखाड़े जाने व जगह-जगह गडढे होने के कारण यहां अक्सर जाम की समस्या बनी रहती है। झज्जर से होकर अन्य क्षेत्रों को जाने वाले लोगों को परेशानियों का समाना करना पड़ रहा है। इन दिनों विकास कार्य लोगों के लिए परेशानी का बनने लगे हैं। कहीं नालों के लिए खुदाई का कार्य चल रहा है तो कहीं सीवर लाइनों के लिए मुख्य सड़कों को खोद दिया गया है। जिससे शहर से होकर गुजरने वाली अन्य सड़कों पर वाहनों का दबाव बढ़ गया है। जिससे जाम की समस्या और अधिक बढ़ गई है।

-------

सीवर व्यवस्था को दुरूस्त बनाने को लेकर कार्य तेजी से किया जा रहा है। कुछ दिन की परेशानी के बाद वर्षो पुरानी समस्या का समाधान हो जाएगा और कई वर्ष के लिए लोगों को बेहतर सुविधा भी मिल जाएगी।

-आरएस मलिक, एसडीओ, जन स्वास्थ्य विभाग, झज्जर।

chat bot
आपका साथी