आरोग्‍य सेतु एप से हिसार में पकड़े दो कोरोना संदिग्‍ध, सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे

आरोग्य सेतु एप से हिसार की सब्ज़ी मंडी में दो कोरोना आशंकित व्‍यक्ति पकड़े हैं। दोनों को जांच के लिए ले जाया गया। दोनों ही मंडी में सब्जियों की लोडिंग और अन लोडिंग का काम करते हैं

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 28 May 2020 02:12 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 02:12 PM (IST)
आरोग्‍य सेतु एप से हिसार में पकड़े दो कोरोना संदिग्‍ध, सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे
आरोग्‍य सेतु एप से हिसार में पकड़े दो कोरोना संदिग्‍ध, सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे

हिसार, जेएनएन। आरोग्‍य सेतु एप कोरोना से जुड़े मामलों की पहचान और रोकथाम में कारगार साबित हो रही है। मगर कुछ लोग इसकी अहमियत अभी भी नहीं समझ रहे हैं। मगर प्रशासन को इस एप से मदद मिल रही है। आरोग्य सेतु एप से हिसार की सब्ज़ी मंडी में दो कोरोना आशंकित व्‍यक्ति पकड़े हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची और दोनों को जांच के लिए ले जाया गया। दोनों ही मंडी में सब्ज़ियों के लोडिंग अनलोडिंग का काम करते हैं।

अब ये दोनों ही व्‍यक्ति कोरोना पॉजिटिव हैं या नहीं ये तो सैंपल की रिपोर्ट आने पर ही पता लगेगा एप शरीर के तापमान के आधार पर लक्षण बता रही है। जिला प्रशासन आरोग्‍य सेतु एप के माध्‍यम से लोगों को लगातर मॉनिटर कर रहा है। किसी भी तरह की गड़बड़ी की आशंका होते ही स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम को अलर्ट कर दिया जाता है और आशंकित मरीज का सैंपल लिया जाता है। हिसार में कोरोना मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में इस एप का प्रयोग और भी ज्‍यादा जरूरी हो जाता है।

हिसार उपायुक्‍त डॉ. प्रियंका सोनी के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण के जोखिम का आकलन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लांच आरोग्य सेतु एप नागरिकों को यह बताता है कि आप जोखिम में हैं या नहीं। एप ब्लूटूथ और जीपीएस से चलता है। यह एप कोविड-19 संक्रमण के प्रसार, जोखिम, बचाव एवं उपचार के लिए लोगों तक सही और सटीक जानकारी देने का काम करता है।

बता दें कि इस एप को एंड्रॉयड गूगल प्ले स्टोर और आईओएस स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप हिंदी, अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओं में जानकारी उपलब्ध कराता है। एप आपको बताता है कि क्या आप उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में हैं या नहीं। एप सक्रिय तौर पर सटीकता से काम कर सके, इसलिए इसे हर समय लोकेशन एक्सेस देने और ब्लूटूथ ऑन रखने की जरूरत पड़ती है।

यदि आप जोखिम या उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में हैं, तो एप आपको परीक्षण कराने जाने के लिए निकटतम परीक्षण केंद्र में अपॉइंटमेंट के लिए टोल-फ्री नंबर 1075 पर कॉल करने के लिए सुझाव देगा। एप वायरस से बचाव के लिए बुनियादी सावधानी बरतने के टिप्स भी बताता है। यदि आपका परीक्षण सकारात्मक आता है तो यह एप आपका डाटा सरकार के साथ साझा करेगा। एप की गोपनीयता नीति में उल्लेख किया गया है कि यह अन्य थर्ड पार्टी एप के साथ डाटा साझा नहीं करता है।

chat bot
आपका साथी