हिसार में 4 दिन बंद रहेगा कोरोना दवा वैक्सीनेशन अभियान, अब तक 52 फीसद टारगेट पूरा हुआ

हिसार जिला राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन विभाग से डा. जितेंद्र शर्मा और पोलियाे अभियान के नोडल अधिकारी डिप्टी सिविल सर्जन डा. तरुण ने बताया कि जिले में 31 जनवरी से 2 फरवरी तक पोलियो अभियान चलाया जाएगा। जिसके चलते जिले में कोरोना वैक्सीनेशन नहीं हो पाएगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 31 Jan 2021 12:52 PM (IST) Updated:Sun, 31 Jan 2021 12:52 PM (IST)
हिसार में 4 दिन बंद रहेगा कोरोना दवा वैक्सीनेशन अभियान, अब तक 52 फीसद टारगेट पूरा हुआ
हेल्थकर्मी तीन दिन पोलियो उन्मूलन अभियान पर काम करेंगे, इस दौरान पोलियो अभियान पर ही फोकस किया जाएगा

हिसार, जेएनएन। हिसार जिले में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन अभियान आगामी चार दिन तक बंद रहेगा। जिला राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन विभाग से डा. जितेंद्र शर्मा और पोलियाे अभियान के नोडल अधिकारी डिप्टी सिविल सर्जन डा. तरुण ने बताया कि जिले में 31 जनवरी से 2 फरवरी तक पोलियो अभियान चलाया जाएगा। जिसके चलते जिले में कोरोना वैक्सीनेशन नहीं हो पाएगा। क्योंकि इस दौरान विभाग के हेल्थकर्मी तीन दिन पोलियो उन्मूलन अभियान पर काम करेंगे, इस दौरान पोलियो अभियान पर ही फोकस किया जाएगा, ताकि इसमें किसी तरह की लापरवाही ना हो और अधिक काम का दबाव भी हेल्थ कर्मियों पर ना पड़े।

अब तक 16300 में से 8499 को लगी है वैक्सीन

कोविशिल्ड वैक्सीन आने पर जिले में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन अभियान शुरु किया गया था। विभाग की ओर से सरकारी व निजी अस्पतालों के 16300 हेल्थ कर्मियों को कोरोना वैक्सीन देने का टारगेट बनाया गया था। हालांकि 15 दिन बीतने के बाद अब तक 52 फीसद ही वैक्सीनेशन हो पाया है। क्योंकि वैक्सीनेशन के दौरान कोविन एप में लगातार गड़बड़ी चल रही है कभी कोविन एप से वैक्सीनेशन के केंसिल होने के मैसेज लाभार्थी और वैक्सीनेटर पर चले गए तो, कभी वैक्सीन लगने के बाद भी लाभार्थियों के नाम रिपीट हुए। वहीं कई हेल्थ कर्मी गर्भधारण करने पर तो कोई एलर्जिक समस्या होने के चलते वैक्सीन नहीं लगवा पाया। वहीं कुछ हेल्थ कर्मी वैक्सीन के प्रति उदासीन भी है। जिसके चलते अब तक 16300 हेल्थ कर्मियों में से 8499 को ही वैक्सीन लग पाई है।

विभाग की ओर से वैक्सीनेशन के लिए 3 फरवरी को आगामी शेड्यूल निर्धारित किया जाएगा।

इंटरनेट के चलते भी आई समस्या -

जिले में कोरोना वैक्सीन का कार्य इंटरनेट बंद होने के कारण भी ठप हुआ है। कोविन एप से मैसेज न पहुंच पाने और टीमों को ऑनलाइन कांफ्रेंसिंग के जरिये दिए जाने वाले दिशा-निर्देशो का कार्य नहीं हो पा रहा है।

अगले फेज में पुलिस कर्मियों को लगनी है वैक्सीन -

जिले में अगले फेज में 36 हजार पुलिसकर्मियों को वैक्सीन लगाई जानी है। वहीं इनके बाद 50 वर्ष से उपर के और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोरोना से बचाव के लिए कोविशिल्ड वैक्सीन लगाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी