कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को दिए निर्देश

कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर सोमवार को प्रदेश सरकार की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। इस मौके पर उन्होंने कावड़ियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के आदेश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Jul 2019 06:54 PM (IST) Updated:Mon, 22 Jul 2019 06:54 PM (IST)
कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को दिए निर्देश
कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को दिए निर्देश

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर सोमवार को प्रदेश सरकार की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। इस मौके पर उन्होंने कावड़ियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के आदेश दिए। कहा कि कांवड़ियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि 17 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू हो चुकी है। जो 30 जुलाई जारी रहेगी। इसे देखते हुए सड़कों पर कांवड़ियों जाने के लिए रस्सी या बैरियर लगाकर सड़क पर अलग से व्यवस्था की जाए। इस बात के भी पूरे प्रबंध हों कि किसी प्रकार की सड़क दुर्घटना नहीं हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कावड़ियों की सुरक्षा के प्रति काफी गंभीर है। उन्होंने पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकील को निर्देश दिया कि वह कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिसकर्मियों की ड्यूटी सुनिश्चित करें। इसके अलावा वह यह भी सुनिश्चित करें कि कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए हर 10-15 किलोमीटर की दूरी पर पीसीआर वैन मौजूद रहे। कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन द्वारा ड्यूटी मजिस्ट्रेट सहित मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध हो। कावड़ियों के लिए लगाए जाने वाले शिविरों के आयोजकों को सुरक्षा से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए जाएं।

कांफ्रेंसिग के दौरान मुख्य सचिव को पुलिस आयुक्त ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा कावड़ियों की सुरक्षा को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। इस बार केएमपी एक्सप्रेस-वे से भी कावड़ियों का आगमन संभावित है इसे लेकर वहां पर पीसीआर वैन तैनात कर दी गई हैं। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएस प्रसाद ने भी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह कावड़ियों की सुरक्षा पर व्यक्तिगत ध्यान दें।

पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा कि डीएसपी और इंस्पेक्टर चक्कर लगाते रहें और यह ध्यान रखें कि कही भी कावड़ियों और ग्रामीणों के बीच टकराव न हो। जहां संभव हो वहां कावड़ शिविरों में सीसीटीवी कैमरा लगवाएं जाएं। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी