Move to Jagran APP

Gurugram Election: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हो रहा मतदान, जगह-जगह पर पुलिसकर्मियों की तैनाती

गुरुग्राम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से मतदान हो रहा है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए व शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए अतिरिक्त पुलिस नाके पैरामिलिट्री फोर्स और विशेष रिजर्व टुकड़ियां को तैनात किया गया है। ईवीएम को सुरक्षित निश्चित स्थानों पर पहुंचाना उनकी सुरक्षा करना मतदाता को अपने मत का प्रयोग बिना किसी दबाव के स्वतंत्र रूप से कराना शामिल है।

By Vinay Trivedi Edited By: Sonu Suman Published: Sat, 25 May 2024 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 07:54 AM (IST)
Gurugram Election: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हो रहा मतदान, जगह-जगह पर पुलिसकर्मियों की तैनाती

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। लोकसभा चुनाव के लिए गुरुग्राम में  कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से मतदान हो रहा है। शुक्रवार शाम से ही शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई। जिले में साढ़े चार हजार पुलिसकर्मी को तैनात किया गया है। 1333 मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। साथ ही क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर ड्रोन से निगरानी होगी। सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय परिसर में शुक्रवार को पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने मतदान की तैयारियों के लिए पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को दिशा-निर्देश दिए।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि इस बार क्रिटिकल बूथ को लेकर विशेष सुरक्षा प्लान तैयार किया गया है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए व शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए अतिरिक्त पुलिस नाके, पैरामिलिट्री फोर्स और विशेष रिजर्व टुकड़ियां को तैनात किया गया है। ईवीएम को सुरक्षित निश्चित स्थानों पर पहुंचाना, उनकी सुरक्षा करना, मतदाता को अपने मत का प्रयोग बिना किसी दबाव के स्वतंत्र रूप से कराना, मतदान केंद्र के आस-पास अवांछित वस्तुओं का प्रवेश वर्जित कराना पुलिस का मुख्य दायित्व है। 

गुरुग्राम में व्यापक नाकाबंदी, चेकिंग लगातार जारी

गुरुग्राम में व्यापक नाकाबंदी, चेकिंग लगातार जारी है। सोहना के अंतिम छोर नूंह से सटे गांव रायपुर के नाके पर भी पुलिस बल तैनात किया गया है। नूंह की ओर से सोहना में प्रवेश करने वाले वाहनों की जांच की जा रही है। शुक्रवार शाम शांति व्यवस्था को लेकर डीसी निशांत कुमार यादव, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा व अन्य अधिकारियों ने सोहना शहर में फ्लैग मार्च निकाला।

ये रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

  • 1333 बूथों पर गुरुग्राम पुलिस की ओर से किए गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
  • 201 क्रिटिकल बूथों पर विशेष निगरानी रहेगी
  • 8 इंटरस्टेट व 27 इंटर डिस्ट्रिक्ट नाकों सहित कुल 35 पुलिस नाके लगाए गए हैं
  • 6 कंपनियां तैनात रहेंगी पैरामिलिट्री फोर्स की
  • 4500 पुलिसकर्मी व होमगार्ड तैनात किए गए हैं
  • मतदान के दौरान सभी एसएचओ अपने-अपने एरिया में फोर्स सहित मौजूद रहेंगे
  • क्राइम यूनिटों की भी ड्यूटी लगाई गई हैं
  • बेहतर कम्युनिकेशन के लिए पुलिस कंट्रोल रूम में विशेष रूप से कर्मचारियों को तैनात किया गया है

ये भी पढ़ें- Gurgaon lok Sabha Election: सुबह से ही लगने लगी सेक्टर-14 में पोलिंग पार्टियों की भीड़, EVM लेकर हुईं रवाना


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.