Move to Jagran APP

Gurugram Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: गुड़गांव संसदीय सीट पर शाम 5 बजे तक 50.9 प्रतिशत मतदान

गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में कुल 25.73 लाख मतदाता हैं प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्रों तक पहुंचाने के लिए सेक्टर-14 कॉलेज में बसों की व्यवस्था की गई है। 7 हजार कर्मचारी मतदान कराएंगे। 19 क्यूआरटी टीम 12 एसएसटी 20 एफएसटी फील्ड में तैनात किए गए हैं। 2014 में 71.58 प्रतिशत वोटिंग कर मतदाताओं ने 1977 के आंकड़े को छूने की कोशिश की।

By Vinay Trivedi Edited By: Monu Kumar Jha Published: Sat, 25 May 2024 07:03 AM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 05:15 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024 LIVE: गुड़गांव संसदीय सीट पर मतदान के बाद परिवार।

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। (Gurugram Lok Sabha Election 2024 LIVE Voting) आज 25 मई है। गुरुग्राम के लिए लोकतंत्र उत्सव का दिन। इसे सिर्फ छुट्टी के रूप में मत मनाइए। घरों से निकलिए और लोकतंत्र की मजबूती के लिए सबसे पहले वोट डालिए। आज मतदाताओं के लिए पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड बनाने का भी दिन है।

गुड़गाव लोकसभा सीट पर शाम पांच बजे तक 50.9 प्रतिशत मतदान हो गया। मतदान केंद्रों पर अभी भी लाइन लगी हुई है। लोग वोट डालने के लिए आ रहे हैं।

शनिवार को गुड़गांव लोकसभा सीट पर मतदान होगा। इसके लिए गुरुग्राम पुलिस-प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। गुरुग्राम जिले में 1333 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। हर वोट कीमती है, इसलिए प्रशासन ने मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुविधाओं को ध्यान में भी रखा है। भारतीय लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं।

वर्ष 1951 से 2019 के बीच 17 बार हुए लोकसभा चुनावों में 2004 को छोड़कर ऐसा कोई भी चुनाव नहीं रहा, जिसमें मतदान प्रतिशत 60 से नीचे रहा हो। 2004 में जरूर मतदान प्रतिशत सबसे कम 59.44 रहा। वहीं अब तक का मतदान का रिकॉर्ड 1977 का है।

इस चुनाव में रिकॉर्ड 72.36 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। 2014 में 71.58 प्रतिशत वोटिंग कर गुड़गांव लोकसभा के मतदाताओं ने 1977 के आंकड़े को छूने की कोशिश की, लेकिन थोड़ी कमी रह गई। इस बार इस कमी को भी पूरा करते हैं और एक नया रिकार्ड बनाते हैं।

Gurugram Lok Sabha Election 2024 LIVE Updates:

  • गुड़गांव लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी राव इंद्रजीत सिंह (Rao Inderjit Singh)  ने अपने पैतृक गांव रामपुरा रेवाड़ी में मतदान किया। साथ में है उनकी पत्नी मनिता सिंह, बेटी आरती राव।

  • प्रचंड गर्मी और तपती धूप के बीच भी गुरुग्राम के सेक्टर 9 स्थित सामुदायिक भवन में कुछ इस तरह दिखा मतदाताओं का उत्साह

  • आतंकवाद और भ्रष्टाचार को मुक्त करने के लिए चिलचिलाती झुलसती धूप में गुरुग्राम के सेक्टर 9 स्थित सामुदायिक भवन में पहली बार मतदान करने पहुंची पहली वोटर, खुशी , इशिका और वंशिका किसी उत्साह के साथ नजर आई।

  • उम्र पर भारी मतदान का उत्साह।रेवाड़ी के गांव बिटवाना में 91 वर्षीय विद्या देवी मतदान करने बाद स्याही दिखा, यह बताती हुए कि लोकतंत्र के महापर्व में आहुति दे दी।

  • रेवाड़ी के माडल टाउन स्थित हिंदू स्कूल स्थित मतदान केंद्र में मतदान करने के बाद उंगली पर लगेगी स्याही दिखाते पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव, विधायक चिरंजीव राव व उनकी माता शकुंतला यादव।

  • बूथों पर कड़ी सुरक्षा में चल रहा मतदान, साढ़े चार हजार पुलिस कर्मी तैनात

लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए गुरुग्राम जिले के 1333 बूथों पर जगह-जगह पुलिस तैनात है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में लोगों से मतदान कराया जा रहा है। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा जांच के बाद मतदाताओं को अंदर जाने दिया जा रहा है। लोगों से मोबाइल बाहर ही रखवाए जा रहे हैं। वहीं संवेदनशील मतदान केंद्रों पर ड्रोन से निगरानी की जा रही है। हालांकि शहर में कोई भी बूथ संवेदनशील नहीं है। सभी संवेदनशील बूथ सोहना, नूंह, फिरोजपुर झिरका और पुन्हाना के क्षेत्र में बनाए गए हैं। यहां पर पैरामिलिट्री फोर्स की टुकड़िया तैनात की गई हैं ।

  • गुरुग्राम के सेक्टर 4 स्थित सरकारी स्कूल में बने पिंक बूथ पर उमड़ी मतदाताओं की भीड़। पहली बार मतदान करने वाले मतदाता अपने वोटर कार्ड के साथ।

  • रेवाड़ी के सेक्टर 3 स्थित शिशु शाला पब्लिक स्कूल में बनाए गए पिंक बूथ पर मतदान करने के बाद सेल्फी प्वाइंट पर फोटो खिंचवाती महिला मतदाता

  • गुरुग्राम : लघु सचिवालय सभागार में वेब-कास्टिंग के लिए बनाया गया कंट्रोल रूम। यहां से जिले के सभी 1333 मतदान केंद्रों की सीसीटीवी कैमरों के जरिए की जा रही है निगरानी।

  • गुरुग्राम (Gurugram News) के रामनगर साईं मंदिर के पास कांगेस के स्टाल पर लोगों से मिलते कांग्रेस प्रत्याशी राज बब्बर (Raj Babbar)। उनके साथ मौजूद प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जितेंद्र भारद्वाज।

  • दिल्ली व हरियाणा में मतदान होने की वजह से हरियाणा के पास की सड़कों पर काफी कम संख्या में वाहन नजर आ रहे हैं। रोहतक-पीरागढ़ी रोड।

  • रेवाड़ी के बावल के एक बूथ पर कतार में लगे मतदाता।

  • कर्मचारियों के ठहरने की व्यवस्था 

कर्मचारियों के ठहरने के लिए भोजन, पानी, बिस्तर, पंखे, कूलर आदि सभी प्रकार की सुविधाओं का इंतजाम कर दिया गया है। कोई भी कर्मचारी अपने बूथ को छोड़कर कहीं नहीं जाएगा। बूथ से कोई कर्मचारी अनुपस्थित मिला तो उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि पोलिंग पार्टियां मतदान के दौरान आने वाली जटिलताओं को अच्छी तरह से समझ लें। उदाहरण के तौर पर चैलेंज वोट डलवाना, टेंडर वोट, दृष्टि बाधित मतदाता का वोट डलवाना, पोलिंग एजेंट बनाना, माक पोल करवाना आदि के बारे में पोलिंग पार्टी को पूरा ज्ञान होना चाहिए। ईवीएम व वीवीपैट मशीनों के संचालन को कर्मचारी अच्छी तरह से समझ लें। कोई बात समझ में नहीं आई है तो वे अभी मास्टर ट्रेनर से पूछ सकते हैं। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टी के बीच अच्छा तालमेल होना चाहिए।

  • सेक्टर 82 स्थित मैपसको कासाबेला सोसायटी में बनाए गए मतदान केंद्र पर भीड़

  •  लोकसभा चुनाव के लिए सेक्टर 82 स्थित मैपसको कासाबेला सोसायटी में बनाए गए मतदान केंद्र में वोट डालने के लगी मतदाताओं की लाइन। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए ज्यादातर सोसायटी में बनाए गए हैं मतदान केंद्र ताकि लोगों को बाहर दूर कहीं वोट डालने के लिए न जाना पड़े। जिले में कुल 1333 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सुबह 7:00 बजे से शाम को 6:00 बजे तक मतदान होगा।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.