खुद के खर्च पर अमेरिका में लहराया तिरंगा

अनिल भारद्वाज, गुड़गांव : विदेश में भारतीय तिरंगा फहराने वाले पहलवान नवीन मोर के साथ जमकर राजनीति क

By Edited By: Publish:Fri, 03 Jul 2015 01:29 AM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2015 01:29 AM (IST)
खुद के खर्च पर अमेरिका में लहराया तिरंगा

अनिल भारद्वाज, गुड़गांव :

विदेश में भारतीय तिरंगा फहराने वाले पहलवान नवीन मोर के साथ जमकर राजनीति की गई थी। अमेरिका स्थित वर्जिनिया स्टेट के फायरफाक्स शहर में खेली जा रही विश्व पुलिस कुश्ती प्रतियोगिता के लिए नवीन का टीम में चयन तक नहीं किया गया था। नवीन की मानें तो वह अपने खर्चे पर ही वहां पहुंचा और प्रतियोगिता में शामिल होकर दुनिया के नामी पहलवानों को धूल चटा दो स्वर्ण पदक हासिल किए। यही नहीं उसने अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को भी करार जवाब दिया है।

ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले गुड़गांव पुलिस के इंस्पेक्टर नवीन का नाम पहले सबसे ऊपर था लेकिन ऐन वक्त पर ऑल इंडिया पुलिस खेल फेडरेशन की तरफ से उसका नाम हटाया गया। अपने साथ हुए अन्याय को लेकर यह पहलवान केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भी मिला था लेकिन उसके बाद भी उसका नाम पहलवानों की लिस्ट में नहीं रखा गया।

------------

इस नियम का लिया सहारा

विश्व पुलिस कुश्ती प्रतियोगिता के नियम है कि अगर कोई पहलवान देश की तरफ से नहीं भेजा जाता है तो वह तय फीस जमाकर अपने खर्चे पर प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकता है। बशर्ते उसका राष्ट्रीय रिकार्ड अच्छा हो। गृहमंत्री से मुलाकात के बाद भी जब नवीन को फायरफाक्स का टिकट नहीं मिला तो उसने नियम के मुताबिक खुद इंतजाम कर 180 डालर फीस जमा की और खुद के खर्चे से टिकट से लेकर प्रतियोगिता में शामिल हुआ।

---------------

''अपने वतन से यहां आने में फीस व अन्य खर्च में करीब तीन लाख की धनराशि खर्च हुई। मैं मां भारती के लिए पदक जीतने का लक्ष्य लेकर आया था। ग्रीको व फ्रीस्टाइल दोनों मुकाबलों में पदक जीता लेकिन खुशी अधिक तब होती जब मेरा नाम टीम में भेजा जाता।

-अंतरराष्ट्रीय पहलवान नवीन मोर।

chat bot
आपका साथी