गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करने के लिए शिक्षा विभाग की छापेमारी, 32 स्कूलों पर लगाए ताले

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिले में चल रहे गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करके शिक्षा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 11:31 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2019 11:31 PM (IST)
गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करने के लिए शिक्षा विभाग की छापेमारी, 32 स्कूलों पर लगाए ताले
गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करने के लिए शिक्षा विभाग की छापेमारी, 32 स्कूलों पर लगाए ताले

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिले में चल रहे गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करके शिक्षा विभाग ने 24 अप्रैल को कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट देनी है। इससे पहले शिक्षा विभाग की इन स्कूलों को बंद करवाने के लिए छापेमारी जारी है। बृहस्पतिवार को जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग के निर्देश पर विभिन्न टीमों ने जिले में 32 गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करवाया। स्कूलों में पहुंची टीम को देखकर संचालकों में हड़कंप मच गया। टीम ने बच्चों को घर भेजकर गेट पर ताला लगा दिया। अब दोबारा स्कूल खोलने पर मामला दर्ज करने की चेतावनी दी गई है।

कोर्ट के आदेश पर शिक्षा विभाग ने जिले 87 स्कूलों को नोटिस जारी करके जवाब मांगा था। 68 स्कूल मान्यता संबंधित दस्तावेज नहीं दिखा पाए। लेकिन इसके बावजूद स्कूलों ने दाखिला प्रक्रिया जारी रखी। कोर्ट ने 24 अप्रैल को इन स्कूलों को बंद करके रिपोर्ट मांग रखी है। इसके चलते शिक्षा विभाग इन स्कूलों को बंद करने में जुट गया है। बृहस्पतिवार को कार्रवाई के दौरान खंड फतेहाबाद में सात, टोहाना में बारह, जाखल में नौ और भूना में चार स्कूलों को बंद करवाया गया।

-------

खंड फतेहाबाद में इन स्कूलों को करवाया गया बंद

खंड फतेहाबाद में बीईओ अनिल वोहरा के नेतृत्व में ब्रिलेंट टॉप स्कूल, लॉरेंज पब्लिक स्कूल, श्री गोरखनाथ पब्लिक स्कूल, आइडियल पब्लिक स्कूल तथा बचपन प्ले वे को बंद करवाया और ताला लगा दिया।

-----

खंड जाखल में इन स्कूलों को करवाया गया बंद:

खंड जाखल में बीईओ हुक्म चंद्र के नेतृत्व में टीम ने सरस्वती पब्लिक स्कूल जाखल, न्यू अरिहंती पब्लिक स्कूल जाखल, महर्षि दयानंद स्कूल जाखल, विक्टर विशाल भारती स्कूल जाखल, गोल्डन वैली पब्लिक स्कूल जाखल, गुरू तेग बहादुर पब्लिक स्कूल तलवाड़ा, एसडीएन पब्लिक स्कूल सिधानी, शहीद भगत सिंह स्कूल सिधानी, शहीद भगत सिंह स्कूल शक्करपुरा

-----

खंड टोहाना में इन स्कूलों को करवाया बंद

खंड टोहाना में शिक्षा विभाग की टीम ने बीईओ कृष्ण गोयल की नेतृत्व में 12 स्कूलों को बंद करवाया। यहां पर किडस किडम प्ले वे स्कूल, डोलफिन इंटरनेशनल प्ले वे स्कूल, लिटिल फ्लावर प्ले स्कूल, सोही पब्लिक स्कूल, इलाइट विसिन पब्लिक स्कूल, नव भारत पब्लिक स्कूल समैन, सन राइज पब्लिक स्कूल, लिटिल लर्निंग प्वाइंट इंदाछुई, न्यू ईरा पब्लिक स्कूल इंदाछुई, शिव शांति स्कूल टोहाना, जय सरस्वती स्कूल टोहाना,लिटिल एजुकेशन प्वाइंट इंदाछुई को बंद करवाया गया है। टीम ने यहां पर बच्चों को घर भेजकर स्कूलों को ताला लगा दिया।

----

प्ले वे की आड़ में चल रहे स्कूल

शिक्षा विभाग के अधिकारी जब इन स्कूलों के बंद करवाने के लिए पहुंचे तो प्ले वे में पांचवीं तक कक्षाएं चलती मिली। खास बात ये रही कि इनके पास मान्यता भी नहीं थी। स्कूलों ने मान्यता संबंधित फाइल निदेशालय को भेजने का तर्क दिया। अधिकारियों ने स्पष्ट कहा कि जब तक मान्यता नहीं मिलती तब तक स्कूल नहीं चला सकते हैं।

भूना खंड में ये स्कूल हुए बंद

शिक्षा विभाग की टीम ने दूसरे दिन बृहस्पतिवार को भी भूना खंड के अधीनस्थ विभिन्न गांवों में चल रहे गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर दबिश दी। विभाग की उक्त कार्रवाई से स्कूल संचालकों में हड़कंप मच गया और कई संचालक विद्यार्थियों की आनन-फानन में छुट्टी करके स्कूल के मुख्य गेट पर ताला जड़कर खिसक लिए। कार्यवाहक खंड शिक्षा अधिकारी धर्मपाल के नेतृत्व में गठित टीम ने आधा दर्जन स्कूलों में छापामार कार्रवाई की और पंजीकरण से संबधित उनके कागजातों की जांच की। टीम गांव बैजलपुर में दबिश दी, जहां इंडियन पब्लिक स्कूल के नाम से चलाए जा रहे फर्जी शिक्षण संस्थान को बंद करवाया गया। ढाणी गोपाल में दबिश दी तो एसडी हाई स्कूल के संचालकों ने पहले से ही स्कूल की छुट्टी कर दी थी। जबकि राजश्री पब्लिक स्कूल बोस्ती व आदर्श अकेडमी ढाणी डूल्ट के संचालकों ने भी बच्चों की छुट्टी कर रखी थी, जो स्कूल मौके पर बंद पाए गए थे। वहीं न्यू इरा पब्लिक स्कूल ढाणी गोपाल, कृष्णा पब्लिक स्कूल ढाणी गाोपाल व सरस्वती मिडल स्कूल सनियाना पहुंचकर टीम ने बच्चों की छुट्टी करवाई और स्कूल बंद करवाए गए। भूना शहर में डीएवी पब्लिक स्कूल तथा ऑक्सफार्ड पब्लिक स्कूल संचालकों ने बच्चों की छुट्टी कर रखी थी। विभाग की टीम ने उक्त स्कूल संचालकों को स्कूल बंद रखने ही चेतावनी दी।

स्कूल दोबारा खोला तो दर्ज होगा मामला

कोर्ट के आदेश पर गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करवाया जा रहा है। अगर कोई स्कूल दोबारा खोलता है तो मामला उपायुक्त के संज्ञान में लाया जाएगा। इसमें मामला भी दर्ज हो सकता है। अभिभावक भी अपने बच्चों के मान्यता प्राप्त स्कूलों में दाखिला करवाए।

- दयानंद सिहाग

जिला शिक्षा अधिकारी, फतेहाबाद

chat bot
आपका साथी