जमीन को लेकर नपा और रेलवे विभाग आमने-सामने, उर्दू में रिकार्ड होने पर नहीं आ रहा समझ

गुरमीत कुमार जाखल नगरपालिका व रेलवे विभाग अपनी जमीन का मालिकाना हक बता रहा है लेकि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Feb 2020 10:41 PM (IST) Updated:Sun, 16 Feb 2020 10:41 PM (IST)
जमीन को लेकर नपा और रेलवे विभाग आमने-सामने, उर्दू में रिकार्ड होने पर नहीं आ रहा समझ
जमीन को लेकर नपा और रेलवे विभाग आमने-सामने, उर्दू में रिकार्ड होने पर नहीं आ रहा समझ

गुरमीत कुमार, जाखल :

नगरपालिका व रेलवे विभाग अपनी जमीन का मालिकाना हक बता रहा है लेकिन रिकॉर्ड किसी के पास नहीं है। दोनों विभागों की आपसी लड़ाई में 30 दुकानदारों का रोजगार पर संकट आ गया है। रेलवे विभाग ने सात दिन का नोटिस दुकानदारों को जारी कर दिया है। नोटिस में कहा है कि अगर दुकानों को खाली नहीं किया तो वे दुकानों को गिरा देंगे। रेलवे विभाग द्वारा अपनी जमीन बताने के बाद नगरपालिका ने रिकॉर्ड को खंगालना शुरू कर दिया है। कुछ अधिकारी हिसार भी गए थे। लेकिन उर्दू में रिकॉर्ड होने के कारण किसी को समझ तक नहीं आया है।

-------------------------

ये है मामला

रेलवे प्रशासन ने रेलवे लाइन नंबर 2 से शहर की ओर 525 फुट जमीन को अपनी बताई है। रेलवे विभाग ने कहा कि इस जमीन पर करीब 30 से अधिक दुकानें हैं। हर दुकान दो से तीन फुट तक आगे है। ऐसे में इसे गिराया ही जाएगा। पिछले सप्ताह बुधवार को रेलवे प्रशासन ने दुकानदारों को अतिक्रमण हटाने व दुकाने तोड़ने के आदेश दिए थे। जिसका विरोध दुकानदारों ने किया था। दुकानदारों का कहना था कि ये दुकानें नगरपालिका की है। हमारा इसमें क्या कसूर है। अगर नोटिस देना है तो नगरपालिका प्रशासन को दे। लेकिन रेलवे विभाग ने ऐसा करने से मना कर दिया। विभाग ने कहा कि जो अब दुकान कर रहे है उन्हें ही नोटिस दिया जाएगा। अगर सात दिनों के अंदर दुकानों से अतिक्रमण नहीं हटता है तो रेलवे विभाग कुछ भी बड़ी कार्रवाई कर सकता है।

------------------------------------

नप का रिकॉर्ड हिसार में

जाखल नगरपालिका के इस जगह का रिकॉर्ड हिसार ऑफिस में दर्ज है। यह रिकॉर्ड 1917 से 1958 तक तो हिसार में है। वही 1958 से लेकर अब तक का रिकॉर्ड फतेहाबाद में दर्ज है क्योंकि 1966 में तहसील टोहाना बनी थी। वही 1996 में फतेहाबाद डिस्ट्रिक्ट बनने पर सभी तरह की डाक फतेहाबाद ऑफिस में होती हैं। हिसार में जाखल नगरपालिका का रिकॉर्ड उर्दू में है। अब नपा इस भाषा के जानकार की तलाश कर रहा ताकि इस रिकॉर्ड की जांच की जा सके।

-------------------------------------

नगरपालिका अगर अपनी जमीन बता रहा है तो वो हमें कागजात दिखाएं। हमारे पास कागजात है जिसमें रेलवे विभाग की जगह है। हमने नियम के अनुसार ही नोटिस दिया है। अगर जल्द ही हमें कोई कागजात नहीं दिखाता है तो इन दुकानों से अतिक्रमण हटाया जाएगा।

शैलेंद मिश्रा

रेलवे अधिकारी जाखल।

------------------------------------------

नगरपालिका का रिकॉर्ड तलाश किया जा रहा है। पहले फतेहाबाद में रिकॉर्ड की तलाश की थी। लेकिन वहां पर रिकॉर्ड नहीं मिला। जिला बनने से पूर्व का रिकॉर्ड हिसार में है। अब हिसार में जाकर रिकॉर्ड लिया जाएगा। वहीं यह रिकॉर्ड उर्दू में है। इस कारण कुछ समझ नहीं आ रहा है। रेलवे विभाग जो जगह बता रहा है वो हमारी है।

बलजीत सिंह

अकाउंटेंट, नगरपालिका, जाखल।

chat bot
आपका साथी