बाढड़ा में शुरू हुआ 25 बेड का कोविड केंद्र, मरीजों को उपचार के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के सामान्य लक्षण वाले रोगियों को उनके घर के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 07:17 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:17 AM (IST)
बाढड़ा में शुरू हुआ 25 बेड का कोविड केंद्र, मरीजों को उपचार के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर
बाढड़ा में शुरू हुआ 25 बेड का कोविड केंद्र, मरीजों को उपचार के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर

संवाद सहयोगी, बाढड़ा : स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के सामान्य लक्षण वाले रोगियों को उनके घर के नजदीक ही ऑक्सीजन सुविधा व अन्य उपचार देने के लिए बाढड़ा कस्बे के पीएचसी में आखिरकार कोविड केंद्र शुरू कर दिया है। विभाग ने वीरवार को प्रथम चरण में डा. भूपेंद्र सिंह के नेतृत्व में 21 सदस्यीय स्वास्थ्य टीम की देखरेख में 25 बेडों की व्यवस्था की। जिसमें 10 ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा दी गई है। उपमंडल स्तर पर कोविड केंद्र संचालन के लिए 22 अप्रैल को ही सारा सामान पहुंच गया था। लेकिन विभाग द्वारा इसका संचालन शुरू नहीं किया गया था। इस संबंध में दैनिक जागरण ने 6 मई को प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया था। जिसके बाद वीरवार को प्रशासन द्वारा कोविड केंद्र शुरू किया गया।

बाढड़ा उपमंडल क्षेत्र की लगभग तीन लाख की आबादी पर गांव गोपी व झोझू कलां में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित हैं। लेकिन यहां पर नए भवन निर्माण कार्य संचालन होने के बाद भी स्वास्थ्य सेवाएं किराये के भवन में जारी हैं। मौजूदा समय में कोरोना महामारी को देखते हुए जजपा जिलाध्यक्ष नरेश द्वारका, मीडिया प्रभारी राजेंद्र सिंह हुई, ऋषिपाल उमरवास की तीन सदस्यीय कमेटी के मांग पत्र पर स्थानीय विधायक नैना देवी चौटाला ने दादरी के सीएमओ को बाढड़ा उपमंडल की पीएचसी में कोविड केंद्र संचालन करने का आदेश दिया तो स्वास्थ्य विभाग ने 22 अप्रैल को ही अस्पताल परिसर में 50 बेड व 14 सिलेंडर भेज दिया। लेकिन सेंटर शुरू नहीं हो पाया।

दैनिक जागरण ने इस समस्या को प्रमुखता से उठाया तो जिला उपायुक्त व सीएमओ ने स्थानीय चिकित्सा अधिकारियों को प्रथम चरण के तहत 25 बेड का कोविड केंद्र संचालन शुरु करने के आदेश दिए। स्वास्थ्य निरीक्षक डा. रामचंद्र धनासरी, खंड विस्तार निदेशक विरेंद्र सिंह हुड्डा, राजेश इएमटी, अजीत सिंह इत्यादि ने नए कोविड केंद्र का संचालन शुरु करवाया। दोपहर को पहुंचे दो मरीजों को आक्सीजन सुविधा भी उपलब्ध करवा कर स्थिति सामान्य होने पर उनको घर भेजा गया। स्वास्थ्य सुविधाओं में नहीं आएगी कमी: जेपी दलाल

प्रदेश के कृषि, पशुपालन मंत्री व कोविड निवारण जिला प्रभारी मंत्री जेपी दलाल ने दूरभाष पर कहा कि उपमंडल के कोविड केंद्र सहित किसी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य सुविधाओं में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। सीएम मनोहर लाल के सहयोग से दादरी, भिवानी जिले की प्रतिशतता से अधिक आक्सीजन व टीके उपलब्ध करवाने के अलावा दो बड़े नए गैस प्लांटों की स्थापना करवाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी