पानी के टैंकर में हो रहा तेल सप्लाई, विभाग ने साध रखी चुप्पी

क्षेत्र में पानी के टैंकर की आड़ में अवैध तरीके से पेट्रोल व डीजल की सप्लाई की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Mar 2019 08:10 AM (IST) Updated:Fri, 15 Mar 2019 08:10 AM (IST)
पानी के टैंकर में हो रहा तेल सप्लाई, विभाग ने साध रखी चुप्पी
पानी के टैंकर में हो रहा तेल सप्लाई, विभाग ने साध रखी चुप्पी

संवाद सहयोगी, नारायणगढ़ : क्षेत्र में पानी के टैंकर की आड़ में अवैध तरीके से पेट्रोल व डीजल की सप्लाई की जा रही है। नियमों व सुरक्षा मानकों को ताक पर रखकर ग्रामीण क्षेत्र में की जा रही इस सप्लाई से न केवल आमजन पर जानमाल का खतरा बना हुआ है, अपितु क्षेत्र के पम्प संचालकों को भी आर्थिक झटका लग रहा है। हैरान कर देने वाली बात यह है कि सुरक्षा मानकों का जिम्मा संभाले खाद्य एवं आपूर्ति विभाग शिकायतें मिलने के बावजूद भी कुम्भकर्णी नींद में है।

बता दें कि पिछले कुछ समय से पड़ोसी जिले से टैंकर में डीजल व पेट्रोल की सप्लाई की जा रही है। पानी का टैंकर दर्शा कर इस सप्लाई को गांव-गांव तक पहुंचाया जा रहा है। जहां विभाग के मानकों के अनुसार खुले में पेट्रोल व डीजल देने पर पाबंदी है, वहीं यह खेल गांवों के हर दरवाजे पर बेरोक-टोक तरीके से खेला जा रहा है। खास बात यह है कि इन टैंकरों की अधिकतर सप्लाई क्षेत्र के खनन जोन में है, जहां स्क्रीनिग प्लांटों को उनके घर द्वार पर यह तेल दिया जा रहा है। जानकारों के मुताबिक यह सप्लाई न केवल क्षेत्र के पेट्रोल पम्पों से सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाई जा रही है अपितु घर द्वार पर मिल रही इस सप्लाई को क्षेत्र का लगभग हर प्लांट संचालक व फैक्ट्री संचालक ले रहे हैं।

पानी का टैंकर में हो रही है सप्लाई

जिस टैंकर में यह ज्वलनशील तरल सप्लाई किया जा रहा है, उस टैंकर पर बकायदा पानी का टैंकर लिखा है और पानी बचाओ के संदेश तक अंकित है।

क्या कहते हैं क्षेत्र के पंप संचालक

शहर व उसके आस-पास लाखों रुपये खर्च पेट्रोल पम्पों का लाइसेंस लिए बैठे पम्प संचालक आदर्श कुमार, कृष्ण लाल आदि के अनुसार पिछले लम्बे समय से जारी इस सप्लाई ने उनकी बिक्री पर अच्छा-खासा प्रभाव डाल रखा है। पड़ोसी जिले पंचकूला से सुरक्षा मानकों को ताक पर रख कर की जा रही इस पेट्रोल व डीजल सप्लाई से कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

नियमों के विपरीत

उधर इस संबंध में जब हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के सेल्स ऑफिसर हार्दिक बतरा से बात की गई तो उन्होंने माना कि यह नियमों के विपरीत है और सुरक्षा मानकों की अनदेखी से खतरा भी बना हुआ है। उनके अनुसार यह देखना खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का जिम्मा है।

शिकायत मिली है : राजकुमार

वहीं इस संदर्भ में जब खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निरीक्षक राजकुमार से बात की गई तो उनका कहना था कि इस संदर्भ में उन्हें शिकायत मिली है। टैंकर को ट्रैप लगाकर पकड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी