Vivek Ranjan Agnihotri 'राष्ट्रीय किशोर कुमार पुरस्कार' से होंगे सम्मानित, इन दिग्गज कलाकार को मिल चुका सम्मान

Vivek Ranjan Agnihotri द कश्मीर फाइल्स से लोगों के दिल में जगह बनाने वाले निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री काफी सुर्खियों में रहते हैं। अब उन्हें गुरूवार को दिग्गज गायक किशोर कुमार की पुण्यतिथि पर राष्ट्रीय किशोर कुमार पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 12 Oct 2022 08:05 PM (IST) Updated:Wed, 12 Oct 2022 08:05 PM (IST)
Vivek Ranjan Agnihotri 'राष्ट्रीय किशोर कुमार पुरस्कार' से होंगे सम्मानित, इन दिग्गज कलाकार को मिल चुका सम्मान
Vivek Ranjan Agnihotri will be honored with National Kishore Kumar Award these veteran artists have gets honor.

नई दिल्ली, जेएनएन। Vivek Ranjan Agnihotri: द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री इन दिनों अपनी तल्ख बयानबाजी को लेकर चर्चा में बने हुए हैं। अब जानकारी आ रही है कि द कश्मीर फाइल्स के डायरेक्टर को 13 अक्टूबर को दिग्गज गायक किशोर कुमार की पुण्यतिथि पर राष्ट्रीय किशोर कुमार पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

इस पुरस्कार का एलान मध्यप्रदेश संस्कृति विभाग की बीते दिनों की कई थी, जिसमें जानकारी देते हुए बताया गया किक स्क्रिप्ट के लिए साल, 2019 का पुरस्कार अशोक मिश्रा, गाने लेख के लिए साल 2020 का पुरस्कार अमिताभ भट्टाचार्य और निर्देशन के लिए साल 2021 का पुरस्कार विवेक रंजन अग्निहोत्री को दिया जा रहा है।

खंडवा में आयोजित होगा समारोह

इन सभी पुरस्कारों का वितरण किशोर कुमार की जन्मभूमि खंडवा में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम कर किया जाएगा। आपको बता दें, ये पुरस्कार विवेक रंजन अग्निहोत्री से पहले ऋषिकेश मुखर्जी, नसीरुद्दीन शाह, गुलजार, बीआर चोपड़ा, अमिताभ बच्चन, श्याम बेनेगल, शुत्रुघ्न सिन्हा, मनोज कुमार, यश चोपड़ा, देवानंद, दिलीप कुमार जैसे दिग्गजों से इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

बॉक्स ऑफिस पर की रिकॉर्ड तोड़ कमाई

विवेक अग्निहोत्री के लिए उनकी ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म द कश्मीर फाइल्स हाल के दौर में एक बड़ी उपलब्धि है, जहां लगभग हर दूसरी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नाकाम साबित हो रही है। उसी दौरान द कश्मीर फाइल्स ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार सफलता के साथ 350 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई ने उन्हें एक बड़ा स्वतंत्र फिल्म निर्माता बना दिया है।

सच्ची घटना से प्रेरित है फिल्म

विवेक रंजन अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स 80 के दशक के अंत और 90 के शुरुआती सालों में कश्मीर के अंदर हुए कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और एक समुदाय द्वारा किए गए अत्याचारों को बयां करती हैं। फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी और दर्शन कुमार जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिका निभाई है। ये फिल्म 11 मार्च, 2022 को सिनेमाघरों पर रिलीज हुई थी।

यह भी पढ़ें: Actors As Doctors: अमिताभ बच्चन से लेकर आयुष्मान खुराना तक, ये एक्टर्स पर्दे पर बन चुके हैं डॉक्टर

chat bot
आपका साथी