इन 10 फिल्‍मों ने की दिवाली पर रिकॉर्डतोड़ कमाई

दिवाली के मौके पर फिल्मों को रिलीज करना हमेशा फायदे का सौदा माना जाता है। अक्सर इस फेस्टिव सीजन में फिल्मों के बीच होड़ लगी

By rohitEdited By: Publish:Wed, 22 Oct 2014 11:48 AM (IST) Updated:Wed, 22 Oct 2014 11:50 AM (IST)
इन 10 फिल्‍मों ने की दिवाली पर रिकॉर्डतोड़ कमाई

दिवाली के मौके पर फिल्मों को रिलीज करना हमेशा फायदे का सौदा माना जाता है। अक्सर इस फेस्टिव सीजन में फिल्मों के बीच होड़ लगी होती है लेकिन इस बार दिवाली पर सिर्फ शाहरुख खान की 'हैप्पी न्यू ईयर' ही बड़े पर्दे पर नजर आएगी। शाहरुख अक्सर अपनी फिल्मों को दिवाली पर रिलीज करना पसंद करते हैं। तो शाहरुख की 'हैप्पी न्यू ईयर' की रिलीज से पहले डालते हैं एक नजर अब तक की दिवाली की सबसे बड़ी हिट फिल्मों पर।

कृष 3 (2013)

राकेश रोशन के निर्देशन में बनी 'कृष 3' ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की थी। फिल्म ने दुनियाभर में करीब 374 करोड़ रुपये का दमदार कलेक्शन कर दिखाया था।

जब तक है (2012)

यश चोपड़ा की इस फिल्म ने काफी सुर्खियां बटोरी थी, कुछ अजय देवगन की फिल्म 'सन ऑफ सरदार' के साथ तकरार को लेकर, तो कुछ यश चोपड़ा के निधन के चलते फिल्म दर्शकों को लुभाती रही। लेकिन फिल्म को आलोचकों और दर्शकों की तरफ से मिली जुली प्रतिक्रिया मिली। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर महज 122 करोड़ ही कमा पाई थी।

सन ऑफ सरदार (2012)

अजय देवगन और सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म 'सन ऑफ सरदार शाहरुख की फिल्म 'जब तक है जान' के साथ ही रिलीज हुई थी। दोनों फिल्मों में रिलीज हो रही स्क्रीनों की संख्या को लेकर विवाद था। लेकिन फिर भी सरदार ने 102 करोड़ रुपये कमाए थे।

रा वन (2011)

वैसे तो फिल्म को आलोचकों की तरफ से खराब प्रतिक्रिया मिली थी, फिर भी दर्शकों ने इसे दिवाली पर दूसरी सबसे बड़ी हिट फिल्म बना दिया। फिल्म ने दमदार ओपनिंग की थी और ये बच्चों को काफी पसंद आई थी। लेकिन शुरुआत से खराब प्रतिक्रिया के चलते जल्द ही फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर गिरना शुरु कर दिया। 'रा वन' सिर्फ 115 करोड़ की ही कमाई कर पाई।

गोलमाल 3 (2010)

रोहित शेट्टी की निर्देशित गोलमाल सीरीज की ये तीसरी फिल्म पहली दो फिल्मों से ज्यादा बड़ी साबित हुई। फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर इतना दमदार बिजनेस किया कि अक्षय कुमार और ऐश्वर्या राय की फिल्म 'एक्शन रीप्ले' को मुंह की खानी पड़ी। 'गोलमाल 3' ने टिकट खिड़की पर 108 करोड़ रुपये कमाए थे।

ऑल द बेस्ट (2009)

गोलमाल सीरीज में अजय देवगन और निर्देशक रोहित शेट्टी की जोड़ी पहले ही अपना कमाल दिखा चुकी थी। 'ऑल द बेस्ट' के साथ दिवाली पर फिल्म 'ब्लू' भी रिलीज हुई थी और उसने फिल्म अच्छी शुरुआत की, लेकिन 'ऑल द बेस्ट' ने बॉक्स-ऑफिस पर अपना दबदबा कायम रखते हुए बड़ी सफलता हासिल की।

गोलमाल रिटर्न्स (2008)

फिल्म को आलोचकों ने नकार दिया था लेकिन दर्शकों को ये भा गई। इसी के चलते फिल्म ने न सिर्फ दमदार ओपनिंग की बल्कि शानदार कमाई भी करके दिखाई। 'गोलमाल रिटर्न्स' ने करीब 52 करोड़ रुपये कमाए थे।

ओम शांति ओम (2007)

दिवाली पर रिलीज हुई शाहरुख खान और दीपिका पाडुकोण की फिल्म 'ओम शांति ओम' ने अपने साथ रिलीज हुई रणबीर कपूर और सोनम कपूर की डेब्यू फिल्म 'सांवरिया' को बुरी तरह पछाड़ दिया। 'ओम शांति ओम' ने टिकट खिड़की पर 80 करोड़ की कमाई की थी।

डॉन (2006)

फरहान अख्तर के निर्देशन में बनी ये फिल्म 1978 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म 'डॉन' की रीमेक थी। इसे दिवाली पर रिलीज करने का फैसला सही साबित हुआ और फिल्म शाहरुख की सबसे सफल फिल्मों में से एक बन गई। शाहरुख ने फिल्म को अलग-अलग शहरों में जाकर प्रमोट किया था, जिसका फायदा भी उन्हें मिला। 'डॉन' ने बॉक्स-ऑफिस पर 51 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

गरम मसाला (2005)

2005 में दिवाली के मौके पर अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम की फिल्म 'गरम मसाला' रिलीज हुई थी। इसके साथ सलमान खान और करीना कपूर की फिल्म 'क्योंकि' भी रिलीज हुई थी। मजेदार बात ये थी कि इन दोनों फिल्मों के निर्देशक एक ही थे - प्रियदर्शन। एक तरफ जहां अक्षय की फिल्म हिट साबित हुई थी वहीं दूसरी सलमान खान को निराशा हाथ लगी।

वीर ज़ारा (2004)

'वीर ज़ारा' के साथ दिवाली पर 3 और फिल्में रिलीज हुई थी। अक्षय कुमार की 'ऐतराज' ने टिकट खिड़की पर अच्छी कमाई की थी। लेकिन 'वीर ज़ारा' चारों में सबसे ज्यादा सफल फिल्म साबित हुई। एक दशक पहले फिल्म ने 40 करोड़ रुपये की कमाई कर दिखाई थी।

क्लिक करके जानिए, प्रियंका चोपड़ा क्‍यों नहीं मना पाएंगी दिवाली

देखें: इंटरनेट पर वायरल हुईं इस अभिनेत्री की सेमी न्‍यूड तस्‍वीरें

chat bot
आपका साथी