सलमान खान के कितने नाम , बूझो तो जाने

मध्य प्रदेश के इंदौर में 51 साल पहले आज ही के दिन ( 27 दिसंबर ) सुबह करीब साढ़े दस बजे कल्याणमल नर्सिंग होम में पैदा हुए थे,सलमान खान ।

By Manoj KhadilkarEdited By: Publish:Tue, 27 Dec 2016 03:54 PM (IST) Updated:Tue, 27 Dec 2016 05:55 PM (IST)
सलमान खान के कितने नाम , बूझो तो जाने

मुंबई। सलमान खान। हिंदी फिल्मों की बात आते ही ये नाम काफ़ी है अपने आप में पूरी कहानी सुनाने के लिए। लेकिन तमाम विवादों और उतार-चढ़ाव वाले इस करियर में सलमान खान सिर्फ ' मिट्टी छूते ही सोना ' बनने वाला नाम नहीं है। बीते वर्षों में सलमान खान को कदम कदम पर अलग अलग नाम मिले हैं। आइये गिनते हैं ....

अगर सोच नहीं सकते तो असल जिन्दगी के इस अबूझ पहेली वाले इंसान के कई सारे नामों का हम खुलासा किये देते हैं। सलमान का आज(मंगलवार ) को बर्थडे है , इसलिए इतना तो नज़राना बनता है। और सलमान खान के मामले में तो ये भी नहीं कह सकते - नाम में क्या रखा है।

नाम तो सलमान था ही नहीं -

सलमान खान का असली नाम अब्दुल रशीद सलीम खान है। मध्य प्रदेश के इंदौर में 51 साल पहले आज ही के दिन ( 27 दिसंबर ) सुबह करीब साढ़े दस बजे कल्याणमल नर्सिंग होम में पैदा हुए थे । माँ का नाम सुशील चरक (बाद में सलमा खान ) कर लिया गया। चार किलो वजन के साथ दुनिया में आये सलमान की डिलेवरी दाई रुख्मणि भाटी ने करवाई थी , जो 12 दिनों तक तिल्ली के तेल से मालिश करती थी।

बचपन से ही सलमान-

अब्दुल रशीद के साथ ही सलमान नाम भी जुड़ा हुआ था जिसे बाद में अलग कर सिर्फ सलमान कर दिया गया। स्कूल -कॉलेज से लेकर फिल्म इंडस्ट्री तक सब जगह सलमान ही नाम इस्तेमाल किया जाता है।

सुनिए इस साल के हिट गाने: अरिजीत ने किया कमाल , पर ' ब्रेकअप ' भी था धमाल

'प्रेम नाम है मेरा ' -

वैसे तो सलमान नाम दुनिया भर में लोकप्रिय है लेकिन सही मायनो में सलमान का नाम प्रेम होना चाहिए , क्योंकि बड़े परदे पर ये नाम अब एक 15 बार इस्तेमाल हो चुका है। सलमान के प्रेम किरदार से सप्रेम शुरुआत मैंने प्यार किया से हुई थी। फिर अंदाज़ अपना अपना , हम आपके हैं कौन , जुड़वा , हम साथ साथ हैं , पार्टनर , नो इंट्री और मेरी गोल्ड होते हुए प्रेम रतन धन पायो तक हर बार सलमान को यही नाम दिया गया।

भाईजान-

सलमान खान को भाईजान कह कर बुलाने की परम्परा उनके साथ काम करने वालों के कारण शुरू हुई। कबीर खान की फिल्म बजरंगी भाईजान में सलमान का नाम बजरंगी ही था लेकिन उनके इस नाम की लोकप्रियता को देखते हुए भाईजान जोड़ा गया।

सल्लू -

सलमान खान को ये नाम उनके करियर के शुरूआती दिनों में ही मिल गया था। ये नाम उनके फैन्स की देन है जो पब्लिक अपीयरेंस के दौरान उन्हें इसी नाम से पुकारते थे।

चुलबुल पांडे-

साल 2011 में सलमान खान की आई फिल्म ' दबंग के बाद से उनके नामों में लगातार बदलाव हुए हैं। इस फिल्म के किरदार चुलबुल पांडे के चलते सलमान खान को काफी समय तक इसी नाम से बुलाया जाने लगा और बाद में मीडिया के चलते वो दबंग खान कहलाये जाने लगे।

शमा सिकंदर ने इस वज़ह से कर लिया था जान देने का फैसला !

टाइगर-

फिल्म ' एक था टाइगर ' के बाद सलमान खान को अक्सर टाइगर संबोधित कर बुलाया जाता था। सलमान को ये नाम वैसे तो बहुत पसंद है लेकिन टाइगर सुनते ही वैसे उनके कान भी खड़े हो जाते हैं क्योंकि सलमान और उनके दोनों भाई अक्सर अपने पिता सलीम खान को टाइगर कह कर बुलाते हैं।

तमन्ना भाटिया के कपड़े देखकर डायरेक्टर ने की ये 'गंदी बात' , और फिर...

सुल्तान-

बॉक्स ऑफिस पर पिछले पांच साल से करोड़ो की कमाई का खूंटा गाड़ बैठे सलमान को सही मायनों में ये नाम सूट करता है। आजकल उन्हें बॉक्स ऑफिस का सुल्तान कह कर बुलाया जाता है।

chat bot
आपका साथी