बाल दिवस: आमिर ख़ान से लेकर आलिया भट्ट तक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में कर चुके हैं फ़िल्मों में काम

दक्षिण की फ़िल्मों में तो श्री ने महज चार साल की उम्र में ही डेब्यू कर लिया था जबकि बॉलीवुड में वो 12 वर्ष की उम्र में फ़िल्म जूली में दिखीं।

By Hirendra JEdited By: Publish:Tue, 14 Nov 2017 10:12 AM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 02:45 PM (IST)
बाल दिवस: आमिर ख़ान से लेकर आलिया भट्ट तक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में कर चुके हैं फ़िल्मों में काम
बाल दिवस: आमिर ख़ान से लेकर आलिया भट्ट तक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में कर चुके हैं फ़िल्मों में काम

मुंबई। 14 नवंबर को देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु का जन्मदिन बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस चिल्ड्रेन्स डे पर आइये बात करते हैं बॉलीवुड के कुछ पॉपुलर चाइल्ड आर्टिस्ट्स की!

बॉलीवुड में ऐसे एक्टर्स की अच्छी-खासी संख्या है जिन्होंने अपना करियर एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में शुरू किया और बड़े होने पर अपना नाम और क़द भी बड़ा किया। कुछ नाम ऐसे भी रहे जो एक बाल कलाकार के रूप में तो लोकप्रिय रहे लेकिन, बड़े होने पर गुमनामी में खो गए। कुछ लोकप्रिय नामों की बात करें तो आज की तारीख में आलिया भट्ट भी बड़े पर्दे पर बाल कलाकार के रूप में नज़र आ चुकी है। आपको बता दें, आलिया भट्ट 1999 में आई फ़िल्म 'संघर्ष' में प्रीती जिंटा के बचपन का किरदार निभा चुकी हैं। तब आलिया सिर्फ 6 साल की थीं।

यह भी पढ़ें: जूही चावला और आमिर ख़ान के बीच है ये स्पेशल Kiss कनेक्शन

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर ख़ान भी बाल कलाकार के रूप में नज़र आ चुके हैं। 'यादों की बारात' 1973 में आमिर ख़ान को आप सबने देखा होगा।

बॉलीवुड के 'काबिल' स्टार रितिक रोशन अस्सी के दशक में 'आस पास', 'आपके दीवाने', 'भगवान दादा' जैसी कई फ़िल्मों में बाल कलाकार की भूमिका में नज़र आ चुके हैं।

संजय दत्त भी एक बाल-कलाकार के रूप में साल 1971 में बनी फ़िल्म 'रेशमा और शेरा' में एक कव्वाली गायक के रूप में नज़र आ चुके हैं।

श्रीदेवी ने भी अपना फ़िल्मी सफ़र एक बाल कलाकार के रूप में ही शुरू किया था। दक्षिण की फ़िल्मों में तो श्री ने महज चार साल की उम्र में ही डेब्यू कर लिया था जबकि बॉलीवुड में वो 12 वर्ष की उम्र में फ़िल्म 'जूली' में दिखीं।

शेखर कपूर की फ़िल्म 'मासूम' 1983 फ़िल्म में उर्मिला मातोंडकर का यह बाल किरदार काफी पॉपुलर हुआ।

यह भी पढ़ें: अपने नाम का टी शर्ट पहन घुड़सवारी को निकले सैफ़-करीना के नन्हें नवाब तैमूर, देखें तस्वीरें

इन सबके अलावा और भी कई स्टार्स हैं जिन्होंने बड़े पर्दे से अपना सफ़र एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में शुरू किया और बाद में बड़े स्टार बने! 

chat bot
आपका साथी