फिर ऑस्‍कर अवॉर्ड की दौड़ में एआर रहमान

या भर में संगीत के सिरमौर बने संगीतकार एआर रहमान के फिर एक बार बेस्ट ओरिजनल स्कोर की श्रेणी में शामिल किए जाने की प्रबल संभावना बनने लगी है। मद्रास का मोजार्ट कहे जाने वाले रहमान को इस बार तीन नामांकनों के लिए मौका मिल रहा है। उन्हें 87वें ऑस्कर

By rohitEdited By: Publish:Sun, 14 Dec 2014 08:36 AM (IST) Updated:Sun, 14 Dec 2014 08:40 AM (IST)
फिर ऑस्‍कर अवॉर्ड की दौड़ में एआर रहमान

मुंबई। दुनिया भर में संगीत के सिरमौर बने संगीतकार एआर रहमान के फिर एक बार बेस्ट ओरिजनल स्कोर की श्रेणी में शामिल किए जाने की प्रबल संभावना बनने लगी है। मद्रास का मोजार्ट कहे जाने वाले रहमान को इस बार तीन नामांकनों के लिए मौका मिल रहा है। उन्हें 87वें ऑस्कर के लिए नामांकन को संभावित 114 गीतों की सूची में शामिल किया गया है।

इतना ही नहीं इस बार हिंदी फिल्म 'जल' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में नामित किया गया है। हॉलीवुड फिल्म ‘मिलियन डॉलर आर्म’, ‘द हंडरेड-फुट जर्नी’ और रजनीकांत अभिनीत तमिल फिल्म ‘कोचडयान’ में दिए एआर रहमान के संगीत को ऑस्कर के मोशन पिक्चर्स ऑफ आर्ट्स एंड साइंस की वेबसाइट पर जारी सूची में शामिल किया गया है।

सोशल नेटवर्किग साइटों पर एआर रहमान को शुभकामना संदेश मिलने शुरू हो गए हैं। विनम्र रहमान ने खुशी जताते हुए तमिल में ट्वीट कर कहा है कि ये सारी तारीफ ईश्वर के लिए है।

पहले दो दफा जीता है ऑस्कर

उल्लेखनीय है कि रहमान इससे पहले भी डेनियल बॉयल की फिल्म 'स्लमडॉग मिलेनियर' (2009) में गाने 'जय हो' के लिए ऑस्कर जीत चुके हैं। इसके बाद उन्होंने 83वें एकेडमी अवार्ड में वर्ष 2011 में दो नामांकन जीते थे। इसमें उन्हें बायल की ही फिल्म ‘127 आवर्स’ के लिए संगीत और फिल्म के ही ओरिजनल गीत ‘इफ आइ राइज’ के लिए दो श्रेणियों में ऑस्कर अवार्ड जीता था।

दो श्रेणियों में शामिल 'जल'

जल संकट पर बनी गिरीश मलिक की निर्देशित पहली फिल्म 'जल' को सर्वश्रेष्ठ सौ फिल्मों की सूची में जगह मिली है। इसके देसी संगीत के लिए भी सोनू निगम और बिक्रम घोष के ओरिजनल स्कोर को भी नामांकनों की सूची में शामिल किया गया। हिंदी फिल्म 'जल' ऑस्कर में एक स्वतंत्र प्रविष्टि है। जबकि भारत की आधिकारिक प्रवष्टि के तौर पर सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की श्रेणी में ‘लायर्स डाइस’ को भेजा गया है। 'जल' फिल्म के निर्माता पुनीत सिंह ने बताया कि दो दिन पहले ही उन्हें खबर मिली है कि उनके स्क्रीनप्ले को ऑस्कर लाइब्रेरी में स्थान दिया गया है। उनकी फिल्म को दो श्रेणियों में ऑस्कर की सूची में चुना जाना उनके लिए बड़े सम्मान की बात है।

नामितों की घोषणा 15 जनवरी को

इस प्रतिष्ठित अवार्ड के लिए नामांकन की सूची छांटकर अंतिम नामितों की घोषणा 15 जनवरी 2015 को की जाएगी। उसके बाद ऑस्कर अवार्ड नामित हस्तियों को 22 फरवरी 2015 को पुरस्कार दिए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि ऑस्कर की अंतिम दौड़ तक पहुंच कर नाकाम रहने वाली भारतीय फिल्मों में 'मदर इंडिया' और 'लगान' हैं।

पढ़ेंः ऑस्कर लाइब्रेरी में शामिल हुई शाहरुख की फिल्म हैप्पी न्यू ईयर

पढ़ेंः ऑस्कर में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी 'लायर्स डाइस'

chat bot
आपका साथी