उत्तराखंड इलेक्शनः कांग्रेस ने भाजपा के चुनाव खर्च पर उठाए सवाल

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2017 के बाद भी एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का दौर थमा नहीं है। कांग्रेस ने भाजपा के चुनाव खर्च पर सवाल उठाए और मुख्य निर्वाचन अधिकारी से जांच की मांग की।

By BhanuEdited By: Publish:Tue, 21 Feb 2017 11:17 AM (IST) Updated:Tue, 21 Feb 2017 10:19 PM (IST)
उत्तराखंड इलेक्शनः कांग्रेस ने भाजपा के चुनाव खर्च पर उठाए सवाल
उत्तराखंड इलेक्शनः कांग्रेस ने भाजपा के चुनाव खर्च पर उठाए सवाल

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में भाजपा पर भारी खर्च, आचार संहिता उल्लंघन और हेलीकॉप्टरों की तलाशी में पक्षपात का आरोप लगाते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र सौंप जांच की मांग की। कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा ने विधानसभा चुनाव में करोड़ों रुपये खर्च किए गए।

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2017 के बाद भी एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का दौर थमा नहीं है। कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय की ओर से मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र सौंपा। इसमें भाजपा के चुनाव खर्च पर सवाल उठाए गए।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड विधानसभा चुनावः हरीश रावत बोले, पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगे

प्रतिनिधिमंडल में शामिल नेताओं ने कहा कि विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने धनबल का दुरुपयोग किया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी मोबाइल ऐप्स के साथ ही पूरे प्रदेश में दो हजार स्थानों पर बड़े-बड़े होर्डिंग लगाकर आदर्श चुनाव आचार संहिता का खुलेआम उल्लंघन किया।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव: देखें जरा, किसके दावे में कितना दम

कांग्रेस की आपत्तियों के बावजूद प्रदेशभर के पेट्रोल पंपों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोटो के साथ केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार जारी रहा। इसके साथ ही कई स्थानों पर भाजपा प्रत्याशियों का धन व अवैध शराब पकड़ी गई।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड इलेक्शनः 5.75 लाख की रैली से किशोर टॉप पर

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री हरीश रावत के हेलीकॉप्टर की कई बार तलाशी ली गई, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत किसी भी केंद्रीय मंत्री के हेलीकॉप्टर की एक बार भी तलाशी नहीं ली गई। इससे ऐसा प्रतीत होता है कि केंद्र सरकार के दम पर भाजपा ने उत्तराखंड जैसे छोटे और अमन पसंद राज्य में धनबल से मतदाताओं को प्रभावित किया।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड विधानसभा इलेक्शनः कांग्रेस में पीके टीम पर दारोमदार

कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से अनुरोध किया कि इन सभी मामलों की जांच कराई जाए और भाजपा नेताओं व प्रत्याशियों के विरुद्ध आदर्श चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ें: असेंबली इलेक्शन: उत्तराखंड के तीन हजार गांवों में नहीं एक भी मतदाता

प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश कांग्रेस के मुख्य कार्यक्रम समन्वयक राजेंद्र शाह, महामंत्री याकूब सिद्दिकी, प्रवक्ता गरिमा दसौनी, अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष ताहिर अली, सचिव भरत शर्मा, सुनित सिंह राठौर, अश्वनी बहुगुणा, सुलेमान अली, सत्येंद्र रावत, फैजल आदि शामिल थे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव: उत्तरकाशी में सर्वाधिक मतदान, टिहरी में सबसे कम

उधर, मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने कहा कि कांग्रेस की ओर से कुछ मामलों में शिकायत की गई है। इनकी जांच कराई जाएगी।

उत्तराखंंड चुनाव से संबंधित खबरों केे लिए यहां क्लिक करेंं--

chat bot
आपका साथी