Lok Sabha Election 2019 : यूथ बोले, कथनी व करनी में नहीं होगा फर्क, उसी को देंगे वोट

Lok Sabha Election 2019. पहला मुद्दा-पहला वोट के तहत विचार आए कि जिसकी कथनी और करनी में नहीं होगा फर्क उसी को वोट देंगे।’

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 14 Apr 2019 01:32 PM (IST) Updated:Sun, 14 Apr 2019 01:32 PM (IST)
Lok  Sabha Election 2019 :  यूथ बोले, कथनी व करनी में नहीं होगा फर्क, उसी को देंगे वोट
Lok Sabha Election 2019 : यूथ बोले, कथनी व करनी में नहीं होगा फर्क, उसी को देंगे वोट

चाईबासा, जेएनएन। Lok  Sabha Election 2019 ‘सरकार की कोई भी योजना पूरी तरह से सफल नहीं हो पाई है। जो भी योजनाएं चल रही हैं, सभी का धरातल पर काफी बुरा हाल है। केंद्र सरकार की उज्ज्वाला योजना के बारे में ही बात करते हैं। सभी लोगों को गैस कनेक्शन तो दिलाया पर अपने फायदा के लिए गैस का दाम इतना अधिक है कि गांव के लोग गैस भरने में असमर्थ हैं। आज प्राय: सभी घरों में खाली पड़ा गैस सिलेंडर मिल जाएगा। उसी तरह से शौचालय योजना की स्थिती खराब है। गांव मे शौचालय को स्टोर रूम बनाकर सामान रखा जा रहा है। 100 कमरा का छात्रवास बस अश्वासन बनकर रह गया है। ऐसी सरकार हमें नहीं चाहिए। जिसकी कथनी और करनी में नहीं होगा फर्क, उसी को वोट देंगे।’ यह सार था औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र के छात्रों ने दैनिक जागरण द्वारा आइटीआइ एसटी/एससी छात्रवास के प्रांगण में आयोजित ‘पहला मुद्दा पहला वोट’ कार्यक्रम में आए विचार का।

कार्यक्रम के दौरान आइटीआइ छात्र गुरुचरण सिंकु ने योजना को भ्रष्टाचार का बैंक बताया। कहा कि शौचालय योजना में आधा से ज्यादा पैसा कमीशन की भेंट चढ़ जाता है। बिना बिजली जलाए बिल आने लगे हैं। उज्ज्वला योजना की स्थिति भी बहुत खराब है। कई योजना के बारे में गांव के लोगो को खबर तक नहीं है। चुनाव प्रचार की तरह योजनाओं का भी प्रचार होना चाहिए। सेलाय बिरुवा ने कहा कि आइटीआइ एसटी/ एससी छात्रवास जर्जर अवस्था में है। इसकी शिकायत तीन वर्ष पहले की गई थी। धरना भी दिया गया। बस आश्वासन देकर छोड़ दिया गया। आज भी छात्रवास उसी स्थिति में है। जिसकी कथनी और करनी में फर्क नहीं होगा, मेरा वोट उसी को जाएगा। मनोज नायक ने कहा कि सरकार को आइटीआइ वाले छात्रों को आरक्षण देना चाहिए। बेरोजगारी के कारण लोग पलायन कर रहे हैं।

रिक्त पदों पर बहाली होना चाहिए। स्कूल विलय होने से शिक्षा मे काफी प्रभाव पड़ा है। कई बच्चे स्कूल छोड़ चुके हैं। जिस पार्टी की देश के विकास को लेकर स्पष्ट नीति होगी, मेरा वोट उसी को जाएगा। दुलाल हांसदा ने कहा की शराब लोगों के शरीर को खराब कर रही है। सरकार दारु भट्टी बंद करवा रही है पर विदेशी शराब का साथ दे रही है। यह नहीं होना चाहिए। शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगना चाहिए। घनश्याम हेम्ब्रम ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में प्रवेश परीक्षा के आधार पर बहाली होनी चाहिए न कि प्रतिशत पर। स्थानीय नीति लागू होनी चाहिए जिससे पलायन रुके।

chat bot
आपका साथी