Weather News Update: देशभर में कब बाय-बाय कहेगा मानसून और कब होगी ठंड की एंट्री, जानने के लिए पढ़िये स्टोरी

Weather News Update आगामी 6 अक्टूबर (बुधवार) को राजस्थान से मानसून की विदाई हो जाएगी। इसके बाद 8 अक्टूबर के आसपास यह दिल्ली और एनसीआर के शहरों और फिर 10 अक्टूबर को समूचे उत्तर भारत से विदा हो जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 10:10 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 11:08 AM (IST)
Weather News Update: देशभर में कब बाय-बाय कहेगा मानसून और कब होगी ठंड की एंट्री, जानने के लिए पढ़िये स्टोरी
Weather News Update: देशभर में कब बाय-बाय कहेगा मानसून और कब होगी ठंड की एंट्री, जानने के लिए पढ़िये स्टोरी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। मानसून की विदाई की बेला में फिलहाल भले ही राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों के लोग उमस भरी गर्मी का एहसास कर रहे हों, लेकिन जल्द ही उन्हें इससे राहत मिल जाएगी। सप्ताह भर में ही सुबह और शाम के समय सर्दी की आहट आने लगेगी। कुलमिलाकर 15 अक्टूबर से पहले ही दिल्ली-एनसीआर के लोगों को हल्की सर्दी महसूस शुरू होने लगेगी। अक्टूबर मध्य के बाद तापमान भी सामान्य से नीचे जाते रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि ठीकठाक सर्दी के लिए अभी अगले माह का इंतजार करना होगा।

एक हफ्ते में उत्तर भारत से विदा हो जाएगा मानसून

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आगामी 6 अक्टूबर (बुधवार) को राजस्थान से मानसून की विदाई हो जाएगी। इसके बाद 8 अक्टूबर के आसपास यह दिल्ली-एनसीआर और फिर 10 अक्टूबर को समूचे उत्तर भारत से विदा हो जाएगा।

बंगाल की खाड़ी के वजह से दिल्ली-एनसीआर में गर्माहट

मौसम विभाग के मुताबिक, अभी हवा पूर्वी, दक्षिणी पूर्वी, दक्षिणी पश्चिमी चल रही है और यह बंगाल की खाड़ी से आ रही है और इसमें थोड़ी गर्माहट भी रहती है। इसके नमूना भी दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने सोमवार को दिन में महसूस किया। सोमवार दोपहर में ठीकठाक उमस भरी गर्मी लोगों को महसूस हुई।

हवा की दिशा के साथ बदलेगा मौसम का मिजाज

बावजूद इसके मानसून की विदाई के बाद हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी हो जाएगी। यह हवा जम्मू कश्मीर की ओर से आएगी। इसके साथ पहाड़ों की ठंडक भी दिल्ली एनसीआर तक पहुंचने लगेगी। हवा की दिशा बदलने के साथ ही सुबह-शाम के मौसम में फर्क महसूस होने लगेगा।

अक्टूबर के अंत तक होने लगेगा गुलाबी ठंडक का एहसास

मौसम विभाग के मुताबिक, अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी बदलाव नजर आने लगेगा। अभी जो तापमान सामान्य से ऊपर चल रहे हैं, वह सामान्य से नीचे आ जाएंगे। इसी माह के अंत तक गर्मी की बजाए गुलाबी ठंडक का एहसास होने लगेगा।

2 सप्ताह के भीतर दिखाई देगी पारे में गिरावट

महेश पलावत (उपाध्यक्ष, स्काईमेट वेदर) के मुताबिक, मानसून की विदाई के साथ ही हवा की दिशा बदल जाती है। हवा की दिशा बदलते ही मौसम बदलने लगता है। सप्ताह भर में सुबह-शाम का बदलाव और दो सप्ताह में तापमान की गिरावट दिखाई देने लगेगी।

मौसम और तापमान दोनों में महसूस होगा बदलाव

उधर, डा. एम महापात्रा (महानिदेशक, मौसम विज्ञान विभाग) का कहना है कि सप्ताह भर के भीतर मानसून चला जाएगा। इसके बाद हवा की दिशा बदलेगी। धीरे धीरे मौसम और तापमान दोनों बदलते जाएंगे।

Karwa Chauth 2021 Date: करवा चौथ के लिए नोट कर लें पूजा का शुभ समय, जानिये- कब निकलेगा चांद

ये भी पढ़ें- कवि कुमार विश्वास, एक प्रशंसिका और मोमोज टाइप वाला पति, पढ़िए क्या है एक-दूसरे से नाता

ये भी पढ़ें- Delhi Traffic Challan News: लाखों वाहन चालकों को राहत, ये 4 कागजात 30 नवंबर तक हुए वैध; नहीं होगा चालान

ये भी पढ़ें- दिल्ली में सांड़ का इलाज कर रहे डाक्टर की क्यों हुई जमकर धुनाई, वजह तलाशने में जुटी पुलिस

chat bot
आपका साथी