तीसरी इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू, आनंद विहार से महरौली तक चलेगी

यह बस लीथियम-ऑयन फॉस्फेट बैटरी से चलती है। एक बार चार्ज करने पर यह 300 किमी चलती है। फिलहाल यह बसें हिमाचल प्रदेश, मुंबई, तेलंगाना और केरल में कॉमर्शियल रूप से चल रही हैं।

By Edited By: Publish:Thu, 27 Dec 2018 07:26 PM (IST) Updated:Fri, 28 Dec 2018 08:55 AM (IST)
तीसरी इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू, आनंद विहार से महरौली तक चलेगी
तीसरी इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू, आनंद विहार से महरौली तक चलेगी

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली वासियों को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए दिल्ली सरकार ने बृहस्पतिवार को तीसरी इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू कर दिया। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस बस को दिल्ली सचिवालय से हरी झडी दिखाकर रवाना किया। बस में ड्राइवर समेत 35 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। बस को ओलेक्ट्रा-बीवाइडी कंपनी ने बनाया है और इसका नाम ईबज के-9 है। ट्रायल के तौर पर इस इलेक्ट्रिक बस को रूट नंबर 534 पर आनंद विहार से महरौली के बीच चलाया जाएगा। यह ट्रायल तीन महीने चलेगा।

इस दौरान दिल्ली की सड़क के अनुरूप बसों की दक्षता और योग्यता का मूल्याकन किया जाएगा। यह बस जीरो एमिशन वाली हैं। ट्रायल के नतीजे सकारात्मक आते हैं तो इन इलेक्ट्रिक बसों को दिल्ली सरकार अपने बेड़े में शामिल कर सकती है।

एक बार चार्ज होने पर 300 किलोमीटर चलती है बस
यह बस लीथियम-ऑयन फॉस्फेट बैटरी से चलती है। एक बार चार्ज करने पर यह 300 किमी तक की दूरी तय कर सकती है। इस बस को ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड और बीवाइडी ऑटो इंडस्ट्री कंपनी लिमिटेड ने संयुक्त रूप से बनाया है। अभी यह बसें हिमाचल प्रदेश, मुंबई, तेलंगाना और केरल में कॉमर्शियल रूप से चल रही हैं।

एक हजार बसों का टेंडर जल्द पत्रकारों से बातचीत में कैलाश गहलोत ने बताया कि सरकार जनवरी में एक हजार इलेक्ट्रिक बसों का टेंडर निकालेगी। इसके लिए मंत्रिमंडल की बैठक में भी प्रस्ताव लाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार ऑड इवेन के लिए पूरी तरह से तैयार है और जरूरत पड़ने पर इसे लागू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने जताई दिल्ली वासियों के स्वास्थ्य की चिंता
बृहस्पतिवार को इलेक्ट्रिक बस के ट्रायल के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने टवीट कर दिल्लीवासियों की सेहत को लेकर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार को दिल्ली के लोगों के स्वास्थ्य की फिक्र है, इसीलिए दिल्ली का प्रदूषण घटाने को वह कुछ भी करने को तैयार है।

chat bot
आपका साथी