अगर ईमानदारी के साथ काम हुआ होता तो भारत दुनिया में सबसे आगे होता: केजरीवाल

छत्रसाल स्टेडियम में दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में अरविंद केजरीवाल ने खुद की पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा कि अगर ईमानदारी के साथ काम हुआ होता तो भारत दुनिया में सबसे आगे होता।

By Edited By: Publish:Wed, 15 Aug 2018 08:30 PM (IST) Updated:Thu, 16 Aug 2018 09:01 AM (IST)
अगर ईमानदारी के साथ काम हुआ होता तो भारत दुनिया में सबसे आगे होता: केजरीवाल
अगर ईमानदारी के साथ काम हुआ होता तो भारत दुनिया में सबसे आगे होता: केजरीवाल

नई दिल्ली [जेएनएन]। छत्रसाल स्टेडियम में दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुद की पीठ थपथपाई तो भाजपा शासित राज्यों की सरकारों पर यह कहकर अंगुली उठाई कि उन्हें काम करना ही नहीं आता। उन्होंने कहा कि अगर इन सरकारों को स्कूल और अस्पतालों में सुधार करना है तो वह शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को उन राज्यों में भेजने के लिए तैयार हैं।

मोहल्ला क्लीनिक की चर्चा 

केजरीवाल ने अस्पताल, शिक्षा, बिजली, पानी आदि क्षेत्रों में विश्वस्तरीय सुधार का दावा किया। यह भी कहा कि मोहल्ला क्लीनिक की चर्चा तो दुनिया भर में हो रही है, लेकिन जिस सीवर सिस्टम को लेकर जनता सहित 'आप' के ही विधायक केजरीवाल सरकार को कठघरे में खड़ा कर रहे हैं, उनमें तीन साल में कुछ न होने की बात उन्होंने स्वीकार की। दावा भी किया कि बेहतर सीवर सिस्टम के लिए योजना बनाई जा रही है।

राष्ट्रीय नेता के तौर पर स्थापित करने की कोशिश

आम आदमी पार्टी में बिखराव के बीच केजरीवाल की कोशिश खुद को राष्ट्रीय नेता के तौर पर स्थापित करने की रही। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हमने करके दिखाया है तो देश में भी करके दिखाएंगे। हम स्वस्थ, शिक्षित, संपन्न और भाईचारे का भारत बनाना चाहते हैं और बनाएंगे, इसलिए जिद्दी हैं और जल्दबाजी में हैं। विरोधी दलों द्वारा खुद को जिद्दी और जल्दबाजी वाला कहे जाने पर केजरीवाल ने कहा कि हां, हम जिद्दी हैं और जल्दबाजी में भी। देश को आजाद हुए 71 साल हो गए, लेकिन देश में क्या हुआ। आखिर अब और कितना वक्त चाहिए। यह हमारी जिद और तेजी से लिए गए फैसलों का ही नतीजा है कि दिल्ली में पिछले तीन साल के दौरान भ्रष्टाचार खत्म हुआ और विकास की रफ्तार तेज हुई। यही विकास हमारे विरोधियों को रास नहीं आता और वह हम पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हैं।

विरोधियों पर बरसे केजरीवाल 

केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार की तमाम एजेंसियों ने मेरी और दिल्ली सरकार के अन्य मंत्रियों और विधायकों की जांच करा ली, लेकिन कुछ नहीं मिला। इसकी वजह ही यही है कि दिल्ली सरकार ईमानदारी के साथ काम कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर ईमानदारी के साथ काम हुआ होता तो पिछले 71 साल में भारत दुनिया में सबसे आगे होता। दुनिया में देश की पहचान दंगों के कारण नहीं होती, दुष्कर्म के कारण नहीं होती। जापान जैसे देश जो विश्वयुद्ध के दौरान पूरी तरह से बर्बाद हो गए थे, उन्होंने भी खुद को विकास के पथ पर पूरी तरह से आगे बढ़ाया और अलग पहचान बनाई, लेकिन भारत में ऐसा नहीं हो सका। इसकी वजह थी भारत का नेतृत्व ऐसे लोगों के हाथ में रहा, जिन्होंने भ्रष्टाचार को खत्म करने के बजाय उसे बढ़ावा दिया।

chat bot
आपका साथी