Delhi Book Fair 2020: ई प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा दिल्ली पुस्तक मेले का आयोजन

सोमवार को प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता के दौरान एफआईपी महासचिव डॉ.अशोक गुप्ता ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण प्रगति मैदान में हर साल लगने वाला दिल्ली पुस्तक मेला इस साल प्रत्यक्ष रूप से आयोजित नहीं किया जाएगा।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 11:11 AM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 11:15 AM (IST)
Delhi Book Fair 2020: ई प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा दिल्ली पुस्तक मेले का आयोजन
दिल्ली पुस्तक मेले का आयोजन 30 और 31 अक्टूबर को ई प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। भारतीय प्रकाशक संघ (एफआईपी) के सालाना आयोजन दिल्ली पुस्तक मेले का आयोजन 30 और 31 अक्टूबर को ई प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा। यह इस मेले का यह 26 वां संस्करण है। इसे वाणिज्य मंत्रालय द्वारा प्रमुख निर्यात परिषद, कैपेक्सिल द्वारा सह-आयोजित किया जाएगा। मेले में 100 से ज्यादा प्रकाशक, 5000 से ज्यादा पुस्तकें और 20 से ज्यादा वेबिनार होंगे।

सोमवार को प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता के दौरान एफआईपी महासचिव डॉ. अशोक गुप्ता ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण प्रगति मैदान में हर साल लगने वाला दिल्ली पुस्तक मेला इस साल प्रत्यक्ष रूप से आयोजित नहीं किया जाएगा। इस बार पुस्तक मेले को वर्चुअल रूप से आयोजित करने की योजना बनाई गई है। डिजिटल प्रारूप में भव्य रूप से आयोजित होने वाले इस पुस्तक मेले में प्रकाशकों के साथ लेखक, वितरक और किताबों के शौकीन लोग एक ही प्लेटफॉर्म पर इकट्ठा होंगे।

वहीं दिल्ली पुस्तक मेला आयोजन समिति के अध्यक्ष नवीन गुप्ता ने बताया कि इस मेले का आयोजन 1995 में शुरू हुआ था। इस बार पुस्तक मेले के लिए एक डेडिकेटेड ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाई गई है, जिसमें कई प्रकाशकों की पुस्तकें एक ही प्लेटफॉर्म पर नजर आएंगी और दर्शक केवल एक क्लिक से अपनी मनपसंद किताब खरीद सकेंगे।

प्रगति ई प्लेटफॉर्म के सीईओ कपिल गुप्ता ने कहा कि ऑनलाइन लिटरेचर फेस्टिवल'प्रगति विचार' का आयोजन भी इस पुस्तक मेले में किया जा रहा है। इसमें पुस्तक प्रकाशन समुदाय से जुड़े मुद्दों के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक पहलुओं पर विचारकों और लेखकों के विचार सुनने और उन पर बातचीत करने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा बच्चों के लिए पें¨टग कम्पटीशन और कई अन्य विद्यालयों द्वारा आयोजित होने वाले अलग अलग इवेंट्स भी इस वर्चुअल पुस्तक मेले का प्रमुख आकर्षण होंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी