देश के सबसे अच्छे पुलिस स्टेशन को चुनने की कवायद शुरू, गृह मंत्रालय की ओर से टीम ने किया बेगमपुर थाने का सर्वे

टीम ने सर्वे के दौरान जाना कि स्टेशन परिसर में साफ-सफाई है या नहीं। एक साल पहले और अब में अपराधों पर कितनी रोकथाम लगी। इसके अलावा महिला पुलिस कर्मियों को क्या-क्या सुविधाएं दी जा रही हैं। उनके लिए अलग से शौचालय हैं या नहीं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 14 Oct 2020 11:45 PM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 07:25 AM (IST)
देश के सबसे अच्छे पुलिस स्टेशन को चुनने की कवायद शुरू, गृह मंत्रालय की ओर से टीम ने किया बेगमपुर थाने का सर्वे
बेगमपुर पुलिस स्टेशन में सर्वे के बाद पुलिस पदाधिकारियों के साथ स्टेशन से बाहर आती गृह मंत्रालय की टीम।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। गृह मंत्रालय की ओर से देशभर के 74 पुलिस स्टेशन का सर्वे किया जा रहा है। इसी के तहत बेगमपुर पुलिस स्टेशन में सर्वे किया गया। गृह मंत्रालय में निदेशक अजित कुमार के नेतृत्व में टीम ने स्टेशन परिसर, महिला पुलिस कर्मियों के लिए चेंजिंग रूम की सुविधा, महिला शिकायतकर्ताओं के लिए स्टेशन में किए गए प्रबंध, साफ-सफाई, कोरोना महामारी के दौरान स्टेशन में की गई व्यवस्था आदि का निरीक्षण किया। टीम ने पुलिस स्टेशन के अलावा आसपास के गांवों, कॉलोनियों में जाकर भी लोगों से बात की। उन्होंने लोगों से पुलिस कर्मचारियों के व्यवहार के बारे में पूछा।

टीम के सदस्यों अल्का सिंह व मनी शंकर ने बताया कि जिस राज्य में 750 से ज्यादा पुलिस स्टेशन हैं, वहां तीन पुलिस स्टेशन का व जिनमें 750 से कम स्टेशन हैं, वहां दो पुलिस स्टेशन में सर्वे किया जा रहा है। टीम के अनुसार, देशभर में 60-70 फीसद पुलिस स्टेशन में सर्वे किया जा चुका है। जो बचे हैं, उनमें 30 अक्टूबर तक सर्वे पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसका नतीजा दिसंबर में आएगा।

थाने में लगे हैं 10 कैमरे

सर्वे के दौरान बेगमपुर पुलिस स्टेशन परिसर अन्य थानों की अपेक्षा काफी साफ-सुथरा मिला। महिलाओं के लिए अलग से हेल्पडेस्क बनाया गया है। इसके अलावा महिला आइओ को भी तैनात किया गया है। इसके अलावा थाना परिसर में 10 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, जिसकी लगातार निगरानी होती रहती है। एसएचओ जय भगवान ने बताया कि कैमरों का पिछले 90 दिन तक का बैकअप रखा जाता है। यही नहीं पुलिस कर्मियों की फिटनेस को बरकरार रखने के लिए स्टेशन की चौथी मंजिल पर जिम भी बनाया गया है।

फरियादियों से पुलिस कर्मियों का बरताव

टीम ने इस दौरान इस बात की भी जांच की कि स्टेशन में आने वाले शिकायतकर्ताओं से पुलिस कर्मचारियों का कैसा व्यवहार है। उनकी शिकायतों का निपटान हो रहा है या नहीं। मंगलवार को पुलिस स्टेशन में शिकायत लेकर आई एक महिला से भी टीम ने बात की और पता किया कि उनकी शिकायत पर कार्रवाई की जा रही है या नहीं।

स्टेशन में इस आधार पर किया गया सर्वे

टीम ने सर्वे के दौरान जाना कि स्टेशन परिसर में साफ-सफाई है या नहीं। एक साल पहले और अब में अपराधों पर कितनी रोकथाम लगी। इसके अलावा महिला पुलिस कर्मियों को क्या-क्या सुविधाएं दी जा रही हैं। उनके लिए अलग से शौचालय हैं या नहीं। मेस में किस तरह खाना बनता है। लॉकअप के साथ ही पुलिस कर्मचारियों के रहने के लिए क्या व्यवस्था है। वहीं पुलिस कर्मी अपने क्षेत्र के लोगों से मिलते हैं या नहीं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी