डेंगू पर केंद्र ने किया केजरीवाल सरकार को तलब, मांगी रिपोर्ट

दिल्ली में डेंगू के बढ़ते कहर को केंद्र सरकार ने गंभीरता से लिया है। केंद्र सरकार ने इस संबंध में दिल्ली सरकार से रिपोर्ट तलब की है। डेंगू के मरीजों की उचित इलाज नहीं मिलने से होने वाली मौतों को लेकर केजरीवाल सरकार पहले से आरोपों के घेरे में है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Thu, 17 Sep 2015 10:33 AM (IST) Updated:Thu, 17 Sep 2015 10:47 AM (IST)
डेंगू पर केंद्र ने किया केजरीवाल सरकार को तलब, मांगी रिपोर्ट

नई दिल्ली । दिल्ली में डेंगू के बढ़ते कहर को केंद्र सरकार ने गंभीरता से लिया है। केंद्र सरकार ने इस संबंध में दिल्ली सरकार से रिपोर्ट तलब की है। डेंगू के मरीजों की उचित इलाज नहीं मिलने से होने वाली मौतों को लेकर केजरीवाल सरकार पहले से आरोपों के घेरे में है।

पढ़े : दिल्ली में डेंगू के डंक से मचा हाहाकार

पिछले एक हफ्ते में समय पर इलाज नहीं मिलने के कारण दो बच्चों की डेंगू से मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा इस संबंध में पहले ही दिल्ली सरकार को पत्र लिखकर जरूरी कदम उठाने को कह चुके हैं। गृहमंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली सरकार को डेंगू की स्थिति और उससे निपटने की तैयारियों पर पूरी रिपोर्ट देने को कहा गया है।

पढ़े : DEL-NCR में बेकाबू हुआ डेंगू

इस सिलसिले में मंत्रालय के संघ शासित विभाग की ओर दिल्ली सरकार को पत्र भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य पूरी तरह से राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में होने के कारण केंद्र सीधे कोई हस्तक्षेप नहीं कर सकता है। लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी लगातार राज्य सरकार के साथ संपर्क में है।

जेपी नड्डा ने राज्य सरकार को संभव सहायता की पेशकश भी की है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार की रिपोर्ट मिलने के बाद ही आगे की कार्रवाई का फैसला किया जाएगा। लेकिन यदि केजरीवाल सरकार को डेंगू से निपटने के लिए किसी भी तरह की सहायता की जरूरत होगी, केंद्र उसके लिए हरसंभव मदद करने को तैयार है।

chat bot
आपका साथी