गुलाम अली के कार्यक्रम का प्रचार करेंगे दिल्ली के होटल

नेमिष हेमंत, नई दिल्ली दिसंबर की सर्दी में दिल्ली की फिजा में गर्माहट लाने को तैयार गजल गायक गुलाम

By Edited By: Publish:Sat, 10 Oct 2015 11:31 PM (IST) Updated:Sat, 10 Oct 2015 11:31 PM (IST)
गुलाम अली के कार्यक्रम का प्रचार करेंगे दिल्ली के होटल

नेमिष हेमंत, नई दिल्ली

दिसंबर की सर्दी में दिल्ली की फिजा में गर्माहट लाने को तैयार गजल गायक गुलाम अली के कंसर्ट का पोस्टर होटलों में चिपका मिले तो चकित न होना। दिल्ली सरकार ने देशी-विदेशी पर्यटकों की रुचि बढ़ाने के लिए होटलों का सहयोग लेने की रणनीति बनाई है। इसके तहत दिल्ली सरकार के कला, संस्कृति व भाषा विभाग द्वारा आयोजित होने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा।

विभाग होटलों को नियमित तौर पर होने वाले सांस्कृतिक व कला आयोजनों के पोस्टर व पंफलेट उपलब्ध कराएगा। इसमें आयोजन का महत्व, समय और तारीख के साथ ही आयोजन स्थल तक पहुंचने के साधन का जिक्र होगा। बता दें कि शुक्रवार को ही पाकिस्तान के गजल गायक गुलाम अली ने दिल्ली सरकार के आमंत्रण को स्वीकार करते हुए दिसंबर में दिल्ली में संगीत कार्यक्रम की सहमति दी है। हालांकि, यह आयोजन थोड़ा राजनीतिक चाशनी में लिपटा होगा, क्योंकि दिल्ली सरकार ने उन्हें यह आमंत्रण तब दिया है जब शिवसेना के विरोध के कारण मुंबई में उनके होने वाले कार्यक्रम को स्थगित करना पड़ा।

दिल्ली में कला, संस्कृति व भाषा विभाग हर वर्ष कई आयोजन करता है। पंजाबी, सिंधी समेत अन्य भाषा विभागों द्वारा उत्सव का भी आयोजन होता है, जिसमें राज्य के खानपान, लोकनृत्य व हथकरघा से रूबरू कराया जाता है। इन आयोजनो के बारे में देशी-विदेशी पर्यटकों को ज्यादा जानकारी नहीं होती है। दिल्ली सरकार की कोशिश है कि इस तरह के आयोजनों को राष्ट्रीय पहचान मिले और इसमें शरीक होने के लिए पर्यटक दिल्ली में ठहरें।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने दिल्ली पर्यटन बोर्ड के गठन का भी फैसला लिया है, जिसमें होटल संचालकों को भी जगह मिलेगी। शनिवार को पर्यटन मंत्री कपिल मिश्रा ने होटल संचालकों से मुलाकात में यह प्रस्ताव रखा। होटल महासंघ के महामंत्री अरुण गुप्ता ने बताया कि होटल संचालकों ने उनके प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है, क्योंकि पर्यटकों की यहां आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में दिलचस्पी बढ़ेगी तो उसका लाभ होटल संचालकों को भी होगा।

chat bot
आपका साथी