स्पॉट फिक्सिंग : विंदू ने 4 बॉलीवुड सितारों के नाम लिए

स्पॉट फिक्सिंग मामले में आखिरकार बॉलीवुड कनेक्शन सामने आ ही गया और इसके साक्षी बने दिवंगत अभिनेता दारा सिंह के बेटे विंदू। सट्टेबाजों से संपर्क में होने के सुराग मिलने के बाद मुंबई पुलिस ने मंगलवार को उन्हें धर दबोचा। एक सट्टेबाज और एक हवाला कारोबारी को भी गिरफ्तार किया।

By Edited By: Publish:Wed, 22 May 2013 08:20 AM (IST) Updated:Thu, 23 May 2013 08:18 AM (IST)
स्पॉट फिक्सिंग : विंदू ने 4 बॉलीवुड सितारों के नाम लिए

मुंबई। स्पॉट फिक्सिंग मामले में एक नया खुलासा हुआ है। अब मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच इस मामले में चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक एन श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन से पूछताछ करेगी। मुंबई पुलिस इसके लिए मयप्पन के पास समन भेजने की तैयारी कर रही है। गौरतलब है कि मयप्पन और बॉलीवुड अभिनेता विंदू दारा सिंह एक-दूसरे के काफी करीब हैं। पुलिस के दावे के अनुसार उसके पास इन दोनों के बीच हुई बातचीत की रिकॉर्डिग्स मौजूद हैं।

तस्वीरों में देखें: कौन-कौन हुआ गिरफ्तार

पढ़ें : मुश्किल में धौनी की पत्‍‌नी साक्षी, होगी पूछताछ!

वहीं, स्पॉट फिक्सिंग मामले में आखिरकार बॉलीवुड कनेक्शन सामने आ ही गया और इसके साक्षी बने दिवंगत अभिनेता दारा सिंह के बेटे विंदू। सट्टेबाजों से संपर्क में होने के सुराग मिलने के बाद मुंबई पुलिस ने मंगलवार को उन्हें धर दबोचा। सूत्रों की मानें तो तीन दिन की पुलिस रिमांड पर चल रहे विंदू ने पूछताछ के दौरान यह बात स्वीकार कर ली है कि वे आईपीएल 6 में स्पॉट फिक्सिंग में शामिल हैं। यही नहीं, उन्होंने यह भी स्वीकार किया है कि वे इस काले धंधे में पिछले 4 साल हैं।

इसके अलावा विंदू ने एक और सनसनीखेज खुलासा किया। सूत्रों के अनुसार उनका चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक के काफी करीबी रिश्तेदार के साथ गहरा संबंध है। फोन कॉल डिटेल्स इस बात के गवाह हैं कि विंदू और सीएसके के मालिक के रिश्तेदार ने एक-दूसरे से कई बार बातें की हैं। करीबी रिश्ते के कारण ही विंदू चेन्नई मैच के दौरान वीआईपीए बॉक्स में पहुंच जाते थे। वहीं, पुलिस ने विंदू का मोबाइल और लैपटॉप भी बरामद किए हैं, जिसमें कुछ महत्वपूर्ण नंबर भी हैं।

सूत्रों के अनुसार पुलिस को विंदू के लैपटॉप और मोबाइल से जो महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं, उसमें यह भी पता चला है कि इस खेल में चार और बॉलीवुड हस्तियां शामिल हैं, जिसमें एक अभिनेता है, जो कि निर्माता भी है। इसके अलावा एक फिल्म संगीतकार का नाम भी इसमें शामिल है। सूत्र बताते हैं कि विंदू ने पुलिस से पूछताछ के बाद इनके नाम बताए हैं। पूछताछ के दौरान दो मॉडल्स के नाम भी सामने आए हैं, जिसमें एक पर संदेशवाहक बनने का शक है। पुलिस इनसे पूछताछ करने के लिए समन भेजने की तैयारी कर रही है।

पढ़ें : 2010 में भी फिक्स थे कई आईपीएल मुकाबले

मंगलवार को इस मामले में एक सट्टेबाज और एक हवाला कारोबारी को भी गिरफ्तार किया। पुलिस ने विंदू के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी समेत आइपीसी की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है। बाद में विंदू सहित तीनों आरोपियों को मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट एमएन सलीम की कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें 3 दिन यानी 24 मई तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

विंदू की गिरफ्तारी भारतीय क्रिकेट टीम और आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धौनी के लिए भी परेशानी पैदा कर सकती है। कई मौकों पर विंदू धौनी की पत्नी साक्षी के साथ मैच का लुत्फ उठाते देखे जा चुके हैं। बताया जा रहा है कि विंदू के जरिये सट्टा लगाने वाले एक बॉलीवुड सुपरस्टार और एक निर्माता पर भी पुलिस की नजर है। संयुक्त आयुक्त (अपराध) हिमांशु रॉय ने बताया कि सट्टेबाजों से संबंधों का पता चलने पर विंदू को जुहू स्थित उनके घर से पूछताछ के लिए लाया गया था। बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। वीरेंद्र दारा सिंह रंधावा उर्फ विंदू खुद भी सट्टेबाजी में लिप्त थे। वहीं, गिरफ्तार हवाला कारोबारी अल्पेश पटेल के दफ्तर से पुलिस को 1.28 करोड़ रुपये बरामद हुए हैं। बताया जाता है कि वह सट्टेबाजी के लिए 0.25 से 0.5 फीसद कमीशन पर पैसों का इंतजाम करता था।

स्पॉट फिक्सिंग के और खुलासा जानने के लिए क्लिक करें

इनके अलावा विंदू से जुड़े एक सट्टेबाज प्रेम तनेजा को मुंबई हवाई अड्डे से उस समय दबोचा गया, जब वह दुबई भागने की फिराक में था। अपराध शाखा ने रिमांड याचिका में दलील दी थी कि यह पता लगाना बाकी है कि आइपीएल मैचों में स्पॉट फिक्सिंग के लिए विंदू ने खिलाड़ियों से संपर्क तो नहीं साधा था। साथ ही, इस मामले में और लोगों की संलिप्तता के बारे में पता लगाने के लिए पूछताछ जरूरी है। पुलिस के पास मौजूद फोन कॉल डाटा के मुताबिक, विंदू पवन जयपुर के साथ ज्यूपिटर और अन्य सट्टेबाजों के संपर्क में थे। ज्यूपिटर की तलाश दिल्ली और मुंबई पुलिस दोनों को है। दोनों जगहों पर उसके खिलाफ स्पॉट फिक्सिंग के अलग-अलग मामले दर्ज हैं।

पढ़ें : श्रीसंत के कमरे में अकेली जाती थी मराइी अभिनेत्री

बिग बॉस सीजन 3 के विजेता रह चुके विंदू दारा सिंह कई फिल्मों और टीवी धारावाहिकों में छोटी-मोटी भूमिका निभा चुके हैं। उनकी पत्नी दीना ने कहा, 'मुझे नहीं पता कि क्या हुआ है। न तो मैं उनके संपर्क में हूं और न ही मुझे पता है कि वह कहां है।'

इससे पहले सोमवार को अपराध शाखा ने क्रिकेटर श्रीसंत को मॉडलों की तस्वीरें भेजने वाले कास्टिंग डायरेक्टर से पूछताछ की थी। साथ ही, तेज गेंदबाज से संबंध रखने के कारण तेलुगु फिल्म निर्माता को पूछताछ के लिए बुलाया था।

कई सट्टेबाजों की तलाश:

अपराध शाखा की नजर कई और सट्टेबाजों पर है। इनमें दिल्ली के दो, राजस्थान के चार, गुजरात के दो और पुणो का एक सट्टेबाज शामिल है। अपराध शाखा अब तक रमेश व्यास, पांडुरंग कदम, प्रवीण बेरा, पंकज शाह, अशोक व्यास और नीरज को दबोच चुकी है। बताया जाता है कि रमेश ने विंदू का नाम लिया था, जिसके बाद से पुलिस उन पर निगरानी रख रही थी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी