Ind vs NZ: तीसरा वनडे जीत भारत ने रचा इतिहास, भारतीय क्रिकेट में दूसरी बार हुआ ऐसा

Ind vs NZ: तीसरे मैच को टीम इंडिया ने जीत 7 विकेट से जीता। इस जीत के साथ ही कोहली की विराट सेना ने वनडे सीरीज़ अपने नाम कर ली है। पांच मैचों की वनडे सीरीज़ में भारत ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Mon, 28 Jan 2019 02:44 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jan 2019 07:18 AM (IST)
Ind vs NZ: तीसरा वनडे जीत भारत ने रचा इतिहास, भारतीय क्रिकेट में दूसरी बार हुआ ऐसा
Ind vs NZ: तीसरा वनडे जीत भारत ने रचा इतिहास, भारतीय क्रिकेट में दूसरी बार हुआ ऐसा

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए वनडे सीरीज़ के तीसरे मैच को टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही कोहली की विराट सेना ने वनडे सीरीज़ अपने नाम कर ली है। पांच मैचों की वनडे सीरीज़ में भारत ने 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इस मैच को जीतने के साथ ही भारत ने 10 साल बाद न्यूज़ीलैंड की धरती पर वनडे सीरीज़ अपने नाम कर ली है। ये दूसरा मौका है जब भारत ने न्यूज़ीलैंड में वनडे सीरीज़ जीती है।

भारतीय टीम न्यूजीलैंड में 1976 से द्विपक्षीय सीरीज खेल रही है। उसकी यह 8वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज है। इससे पहले भारत सिर्फ एक ही सीरीज जीत पाया था। टीम इंडिया ने मार्च 2009 में पांच मैच की सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी। उस सीरीज का दूसरा वनडे बेनतीजा रहा था। इस बार भारत ने सीरीज़ के पहले तीनों मैच जीतकर इतिहास रच दिया। 

Finishing touches courtesy @DineshKarthik & @RayuduAmbati after half centuries from @ImRo45 & @imVkohli takes #TeamIndia to a 7-wicket win in the 3rd ODI. 3-0 🇮🇳🇮🇳 #NZvIND pic.twitter.com/XGTwOHmetM

— BCCI (@BCCI) January 28, 2019

ऐसा रहा तीसरे मैच का हाल

इस सीरीज़ के तीसरे वनडे मैच में न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कीवी टीम ने 49 ओवर में 10 विकेट खोकर 243 रन बनाए। न्यूज़ीलैंड की ओर से रॉस टेलर ने 93 और टॉम लाथम ने 51 रन की पारी खेली। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने तीन विकेट चटकाए, तो वहीं चहल, कुलदीप और पांड्या ने दो-दो विकेट लिए।

भारत ने ऐसे किया 244 रन का पीछा

244 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को तेज़-तर्रार शुरुआत दिलाई शिखर धवन ने। धवन 28 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। रोहित और कोहली दोनों ने ही अर्धशतक जमाए। रोहित 62 और कोहली 60 रन बनाकर आउट हो गए। इन दोनों के विकेट गिरने के बाद अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक ने बेहतरीन साझेदारी करते हुए भारत को जीत दिला दी। रायुडू 40 और कार्तिक 38 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूज़ीलैंड की तरफ से बोल्ट ने दो विकेट लिए तो मिचेल सेंटनर ने एक विकेट लिया।

India take an unassailable 3-0 series lead!

Half-centuries from Rohit Sharma and VIrat Kohli set a solid platform before Ambati Rayudu and Dinesh Karthik finish off the pursuit of 244 with 42 balls remaining to win by 7 wickets.#NZvIND scorecard ➡️ https://t.co/C81irz9QmP pic.twitter.com/TSjWjEaYyI — ICC (@ICC) January 28, 2019

अब भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच चौथा वनडे मैच 31 जनवरी को हैमिल्टन में खेला जाएगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी