रोहित और कुलदीप की बदौलत भारत को मिली जीत, पहले मैच में बने इतने सारे रिकॉर्ड्स

टीम इंडिया ने इस जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त भी बना ली।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Fri, 13 Jul 2018 10:52 AM (IST) Updated:Fri, 13 Jul 2018 11:34 AM (IST)
रोहित और कुलदीप की बदौलत भारत को मिली जीत, पहले मैच में बने इतने सारे रिकॉर्ड्स
रोहित और कुलदीप की बदौलत भारत को मिली जीत, पहले मैच में बने इतने सारे रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। हाल ही में वनडे सीरीज में कमजोर ऑस्ट्रेलियाई टीम का सूपड़ा साफ करने वाली नंबर वन इंग्लिश टीम भारत के खिलाफ सीरीज में कुछ अलग ही ख्वाब बुन रही थी लेकिन टी-20 सीरीज शुरू होते ही चाइनामैन कुलदीप यादव इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए ऐसी फांस बन गए। उन्होंने गुरुवार को नॉटिंघम में खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भी कहर बरपाया और इसी कारण टीम इंडिया ने आसानी से आठ विकेट से जीत हासिल कर ली। टीम इंडिया ने इस जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त भी बना ली। इसी के साथ इस मैच में बहुत सारे रिकॉर्ड भी बनें, आइए जानते हैं उनके बारे में-

रोहित ने जमाया रंग

रोहित शर्मा के नाबाद 137 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने अपना 18वां शतक जड़ा और भारत की तरफ से उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर (49), विराट कोहली (35) और सौरव गांगुली (22) मौजूद हैं। अपने शतक के दौरान रोहित ने वेस्टइंडीज के डेसमंड हेंस और जैक्स कैलिस (17) को पीछे छोड़ा।

रोहित-विराट ने तोड़ा सचिन- सहवाग का रिकॉर्ड

इस मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच 14वीं शतकीय साझेदारी हुई और दोनों ने सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग (13) का रिकॉर्ड तोड़ा। इस मामले में भारतीय रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली (26) के नाम है।

कोहली ने की पोंटिंग की बराबरी

कप्तान के तौर पर विराट कोहली की 50वें मैच में 39वीं जीत और इस मामले में उन्होंने क्लाइव लॉयड और रिकी पोंटिंग के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। 2018 में विराट कोहली (75) की सात पारियों में पांचवां 50 से ऊपर का स्कोर।

कुलदीप ने फिर किया कमाल

कुलदीप यादव (6/25) के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 49.5 ओवर में 268 रन पर ऑल आउट कर दिया। एक मैच में भारत की तरफ से चौथी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रही। इस मामले में रिकॉर्ड स्टुअर्ट बिन्नी (6/4) के नाम दर्ज है, जिन्होंने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी।

भारत की तरफ से एक पारी में 6 विकेट लेने वाले आठवें गेंदबाज बने कुलदीप यादव। उनसे पहले यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले, आशीष नेहरा, अजीत अगरकर, एस श्रीसंत, मुरली कार्तिक, अमित मिश्रा और स्टुअर्ट बिन्नी ने बनाया था। इसमें से सिर्फ आशीष नेहरा ने दो बार 6 विकेट लेने का कारनामा किया है।

कुलदीप यादव ने बाएँ हाथ के स्पिनर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड भी बनाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के ही मुरली कार्तिक (6/27 vs ऑस्ट्रेलिया, 2007) के नाम था। साथ ही इंग्लैंड में और इंग्लैंड के खिलाफ यह किसी भी स्पिनर के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े भी हैं।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

रैना ने भी हासिल की ये उपलब्धि 

सुरेश रैना ने 992 दिनों के बाद भारतीय वनडे टीम में वापसी की। उन्होंने अपना आखिरी मैच 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुंबई में खेला था। इस मामले में भारतीय रिकॉर्ड रॉबिन सिंह (7 साल 230 दिन) के नाम है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी