FPI को मिली डायरेक्ट मार्केट एक्सेस सुविधा, Sebi ने जारी किया सर्कुलर

सेबी ने एफपीआई को अब सीधे बाजार पहुंच की सुविधा दे दी है। अब एफपीआई ETCDs में ट्रेडिंग कर पाएंगे। सेबी ने अपने सर्कुलर में कहा कि यह इजाजत तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। सेबी ने अगले सर्कुलर में FINNET 2.0 मॉड्यूल को अनिवार्य किया है।

By Gaurav KumarEdited By: Publish:Wed, 10 May 2023 08:39 PM (IST) Updated:Wed, 10 May 2023 08:39 PM (IST)
FPI को मिली डायरेक्ट मार्केट एक्सेस सुविधा, Sebi ने जारी किया सर्कुलर
FPI gets direct market access facility, SEBI issues circular

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: पूंजी बाजार नियामक सेबी ने आज विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) को सीधे बाजार पहुंच की सुविधा दे दी है। अब एफपीआई भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों से एक्सचेंज ट्रेडेड कमोडिटी डेरिवेटिव्स (ETCDs) में ट्रेडिंग कर पाएंगे। सेबी ने एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा कि यह नया प्रावधान तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

डीएमए से मिलेगी यह सुविधा

डायरेक्ट मार्केट एक्सेस (डीएमए) ब्रोकर के ग्राहकों को ब्रोकर द्वारा मैन्युअल हस्तक्षेप के बिना ऑर्डर देने के लिए ब्रोकर के बुनियादी ढांचे के माध्यम से सीधे एक्सचेंज ट्रेडिंग सिस्टम तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करता है।

इसके अलावा डीएमए ब्रोकरों को कुछ लाभ प्रदान करता है जैसे ऑर्डर पर प्रत्यक्ष नियंत्रण, ऑर्डर का तेजी से निष्पादन, मैन्युअल ऑर्डर प्रविष्टि से जुड़ी त्रुटियों का कम जोखिम, गोपनीयता बनाए रखना, बड़े ऑर्डर के लिए कम प्रभाव लागत और बेहतर हेजिंग और आर्बिट्रेज रणनीतियों को लागू करना जैसी सुविधा मिलती है।

इन शर्तों पर मिली अनुमति

सेबी ने इन एफपीआई को यह अनुमति कुछ शर्तों के अधीन दी है जिसके लिए ब्रोकर को डीएमए, परिचालन विनिर्देशों, ग्राहक प्राधिकरण, और दलाल-ग्राहक समझौते, जोखिम प्रबंधन, आदि के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया का पालन करना जरूरी है।

2022 में भी मिली थी अनुमति

सितंबर 2022 में, सेबी ने बाजार में तरलता बढ़ाने के लिए एफपीआई को ETCDs में भाग लेने की अनुमति दी थी। शुरुआत में नियामक ने एफपीआई को नकद निपटान वाले गैर-कृषि डेरिवेटिव अनुबंधों और ऐसे गैर-कृषि वाले सूचकांकों में भाग लेने की अनुमति दी थी। नियामक ने पहले ही श्रेणी III वैकल्पिक निवेश कोष (एआईएफ), पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाओं और म्युचुअल फंड जैसे संस्थागत निवेशकों को ETCDs बाजार में भाग लेने की अनुमति दे दी थी।

FINNET 2.0 मॉड्यूल में नामांकित करना जरूरी

सेबी ने एक अलग सर्कुलर में, फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट - इंडिया (FIU-India) के FINNET 1.0 सिस्टम में पंजीकृत सभी डिबेंचर ट्रस्टी को अनिवार्य रूप से FINNET 2.0 मॉड्यूल में नामांकित करने का सर्कुलर निकाला है।

FINNET 2.0 मॉड्यूल का उद्देश्य मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद के वित्तपोषण और अन्य आर्थिक अपराधों के दुरुपयोग से वित्तीय प्रणाली की सुरक्षा के लिए गुणवत्तापूर्ण वित्तीय जानकारी प्रदान करना है।

 

chat bot
आपका साथी