Move to Jagran APP

भारतीय बाजारों में जमकर दांव लगा रहे FPIs, मई के शुरुआत में किया करीब 11 हजार करोड़ का निवेश

FPI Data May विदेशी निवेशक भारतीय बाजारों पर जमकर निवेश कर रहे हैं। एफपीआई के सकारात्मक रुझान के पीछे की वजह जीएसई कलेक्शन का ऑल टाइम हाई और भारतीय कंपनियों द्वारा अच्छे नतीजे पेश किए जाना है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sun, 07 May 2023 01:12 PM (IST)Updated: Sun, 07 May 2023 01:12 PM (IST)
FPI invest near 11 thousand crore rupees in May

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क। भारतीय शेयर बाजारों को लेकर विदेशी निवेशकों का सकारात्मक रुख जारी है। मई के शुरुआती चार कारोबारी सत्रों में फॉरेन पोर्टफोलियो निवेशकों (FPIs) की ओर से 10,850 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। विदेश निवेश में उछाल ऐसे समय पर दर्ज किया है, जब जीएसई कलेक्शन का ऑल टाइम हाई पर है और भारतीय कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजे अनुमान से अच्छे आ रहे हैं।

loksabha election banner

डिपॉजिरटरीज की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, 2 मई से लेकर 5 मई तक के चार कारोबारी सत्रों में एफपीआई द्वारा 10,850 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

इससे पहले अप्रैल माह में एफपीआई द्वारा 11,630 करोड़ रुपये और मार्च में 7,936 करोड़ रुपये का निवेश किया था। मार्च में विदेशी निवेश सकारात्मक रहने के पीछे की बड़ी वजह अमेरिका के जीक्यूजी पार्टनर्स की ओर से अदाणी ग्रुप में किया जाने वाला 15,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश था।

इन कारणों से FPIs कर रहे भारतीय बाजारों में निवेश

मॉर्निग इंडिया मैनेजर रिसर्च के एसोसिएट डारेक्टर हिमांशु श्रीवास्तव ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत के दौरान कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में स्थिरता, जीएसटी और कंपनियों की ओर से अनुमान से अच्छे नतीजे पेश करने के कारण एफपीआई का भारत को लेकर सकारात्मक रुझान बना हुआ है।

जियोजित के वीके विजयकुमार द्वारा कहा गया है कि एफपीआई की खरीदारी भारतीय बाजारों के सकारात्मक रिटर्न देने के पीछे बड़ी वजह है।

फाइनेंस समेत इन सेक्टरों में किया FPI ने निवेश

FPIs की ओर से फाइनेंस शेयरों में लगातार खरीदारी की जा रही हैं। वहीं, अप्रैल सेकंड हाफ में कैपिटल गुड्स शेयरों में खरीदारी का रुझान देखा गया था। वहीं आईटी शेयरों में बिकवाली का ट्रेंड जारी रहा है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.