Move to Jagran APP

इंट्राडे ट्रेडिंग के जरिए Share Market में हर रोज कमा सकते हैं अच्छा पैसा

Share Market अगर आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने की सोच रहे हैं तो इंट्राडे ट्रेडिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप शेयरों के अलावा ऑप्शन और फ्यूचर्स में भी इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Wed, 19 Apr 2023 04:20 PM (IST)Updated: Wed, 19 Apr 2023 04:20 PM (IST)
intraday trading in Share Market types and Benefits

दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में हम में से अधिकतर निवेशकों ने सुना तो होगा ही। इसके द्वारा आप शेयर मार्केट में निवेश कर हर रोज पैसे कमा सकते हैं। इसके तहत आप विभिन्न कम्पनियों के स्टॉक्स, उनके डेरिवेटिव्स व ऑप्शन्स में निवेश कर पैसा कमाते हैं। हालांकि इसमें लॉन्गटर्म निवेश से ज्यादा रिस्क होता है लेकिन अगर सही जानकारी के साथ किया जाए तो मुनाफा भी उतना ही बड़ा है।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

इंट्राडे ट्रेडिंग क्या होती है?

यह एक प्रकार की ट्रेडिंग स्ट्रेट्जी है जिसके द्वारा आप हर रोज शेयर मार्केट में पैसे लगाते हैं व उसी दिन सही समय पर ट्रेडिंग कर पैसे कमाते हैं। इसमें निवेशक शेयरों को खरीद कर व उन्हें उस दिन बढ़ी कीमत में बेच कर पैसे कमाते हैं। साथ ही शॉर्ट सेलिंग के द्वारा भी पैसे कमाए जाते हैं। इसके तहत आपको अपना ट्रेड उसी दिन पूरा करना होगा। यानि कि शेयरों की खरीद व बिक्री एक ही दिन करनी होती है।

कैसे होती है इंट्राडे ट्रेडिंग

इस प्रकार ट्रेडिंग करते समय आप शेयरों को खरीदते समय आपको अपने ब्रोकर को सूचित करना होता है। आप अपने ब्रोकिंग प्लेटफॉर्म पर इस प्रकार के शेयर को इंट्राडे मार्क करते हैं। जिसके बाद उस दिन में आप कभी भी उस शेयर को बेच सकते हैं। बाजार बंद होने तक अगर आप इस शेयर को नहीं बेचते हैं तो आपका ब्रोकर उसे खुद ही बेच देता है। साथ ही इसके लिए वह आपसे अतिरिक्त पैसे भी चार्ज करता है।

अगर आप बाजार में नए हैं तो आपको इस तरह की ट्रेडिंग से बचना चाहिए। इस तरह की ट्रेडिंग में आपको पहले ही शेयर की कीमतों के बढ़ने व घटने के बारे में अनुमान लगाना होता है। हम सभी जानते हैं कि बाजार में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। ऐसे में अगर आपका अनुमान गलत हुआ और बाजार आपके अनुमान के मुताबिक नहीं चला तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस तरह की ट्रेडिंग के लिए बाजार व शेयरों के बारे में आपकी पूरी तरह से जानकारी होनी चाहिए, जिससे की आप सही निर्णय ले सकें।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.